April 23, 2024
  • होम
  • IND VS WI SERIES : 12 जुलाई से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज, 17 सालों से भारत का दबदबा कायम

IND VS WI SERIES : 12 जुलाई से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज, 17 सालों से भारत का दबदबा कायम

नई दिल्ली : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 12 जुलाई से शुरू हो रही है. भारत 2 टेस्ट मैच के अलवा, 5 टी-20 और 3 वनडे खेलेगा. पहला टेस्ट मैच डोमिनिका में खेला जाएगा.

पिछली चारों सीरीज भारत ने जीता

टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का दबदबा कायम है. वेस्टइंडीज में खेली गई पिछली चारों सीरीज में भारत ने जीत दर्ज की है. वेस्टइंडीज ने भारत को अपनी सरजमीं पर आखिरी बार 2002 टेस्ट सीरीज में हराया था. वेस्टइंडीज इस बार टेस्ट सीरीज जीतकर 21 सालों के सूखा को खत्म करने की कोशिश करेगा. वहीं रोहित की सेना अपना दबदबा कायम बनाए रखने की कोशिश करेगा. बता दें कि 2006 में भारत ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में वेस्टइंडीज के 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया था. उसके बाद 2011 में धोनी की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को 1-0 से हराया था. 2016 और 2019 में विराट की सेना ने वेस्टइंडीज को पटखनी दी थी. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की हार को भुलाकर कप्तान रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करने की कोशिश करनी चाहिए.

आंकड़े में वेस्टइंडीड भारी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक 98 टेस्ट मैच खेले गए है जिसमें भारत ने 22 और वेस्टइंडीज ने 30 मैच जीते है. वहीं 46 मैच ड्रा रहे है. भारतीय टीम वेस्टइंडीज में अभी तक 51 टेस्ट मैच खेला है जिसमें 16 में जीत और 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम : क्रेग ब्रेथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उपकप्तान), एलिक एथनाज़, टैगेनारिन चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवॉल, जोशुआ दा सिल्वा, शैनन गेब्रियल, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, किर्क मैकेंजी, रेमन रीफर, केमार रोच, जोमेल वॉरिकन.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो