World Cup 2023: विश्व कप नहीं खेलेगा पाकिस्तान ? सरकार ने नहीं दी इजाजत

नई दिल्ली : भारत इस साल वनडे विश्व कप की मेजबानी कर रहा है. आईसीसी ने विश्व कप के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. विश्व कप का पहला मैच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. भारत में होने वाले विश्व कप में पाकिस्तान के खेलने पर संशय बरकरार है. पाकिस्तान सरकार ने अभी तक पाकिस्तानी टीम को विश्व कप में खेलने के लिए मंजूरी नहीं दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीसीबी भारत में जांच के लिए टीम भेज सकता है. बता दें कि कोई भी क्रिकेट बोर्ड सुरक्षा जांच के लिए टीम भेज सकता है. पाकिस्तानी टीम विश्व कप में 5 जगहों पर मैच खेलेगी. बता दें कि 2016 में हुए टी-20 विश्व कप में सुरक्षा की दृष्टि से एक मैच का स्थान बदला गया था.

15 अक्टूबर को पाकिस्तान से भारत का मुकाबला

भारत तीसरी बार विश्व कप की मेजबानी कर रहा है. अभी तक वनडे विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच जितने मैच खेले गए है उसमें भारत को जीत मिली है. रिकॉर्ड के लिहाज से भारतीय टीम काफी मजबूत है. 15 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान की टीम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भिड़ेगी.

46 दिन में खेले जाएंगे कुल 48 मैच

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने वाली है. इसका फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा. आईसीसी ने टूर्नामेंट के सभी मैचों का ऐलान कर दिया है. दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट कुल 46 दिन चलेगा और इसमें 48 मुकाबले खेले जाएंगे. वनडे वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले भारत के 10 अलग-अलग मैदानों पर खेले जाएंगे. इसमें कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, अहमदाबाद और हैदराबाद में खेले जाएंगे.

पूरे टूर्नामेंट का भारत में आयोजन

बता दें कि पहली बार वर्ल्ड कप का पूरा टूर्नामेंट भारत में हो रहा है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को पूरा सफल बनाने में जुटी हुई है. बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप में इस्तेमाल होने वाले सभी 10 मैदानों के लिए 500 करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी दी है. इससे प्रत्येक स्टेडियम को सुधारने का काम किया जाएगा.

इन स्टेडियम में होना है काम

गौरतलब है कि मुंबई के स्टेडियम में फ्लडलाइट्स का काम करवाना है. यहां पर कॉर्पोट बॉक्स भी लगवाना है. वहीं दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टिकट सिस्टम, टॉयलेट की समस्या और फैन्स की सीट को भी अपग्रेड किया जाएगा. कई स्टेडियम में एलईडी लाइट्स भी लगवाई जाएंगी.

Latest news