March 1, 2024
  • होम
  • IND vs AUS Final: क्रिकेट के सबसे बड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी दो दिग्गज टीमें; जानें हेड टू हेड से लेकर पिच रिपोर्ट तक सबकुछ

IND vs AUS Final: क्रिकेट के सबसे बड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी दो दिग्गज टीमें; जानें हेड टू हेड से लेकर पिच रिपोर्ट तक सबकुछ

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : November 19, 2023, 9:46 am IST

नई दिल्ली। IND vs AUS World Cup 2023 Final: हर चार साल के बाद क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाता है। आज एक बार फिर वही दिन आ गया है। विश्व कप का फाइनल मुकाबला है और क्रिकेट जगत के सबसे बड़े स्टेडियम में वर्ल्ड क्रिकेट की दो दिग्गज टीमें टकराने वाली हैं। पांच बार की वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया और दो बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय टीम के बीच यह मुकाबला दोपहर दो बजे शुरू होना है। इस बड़े मैच के पहले और बीच में कई सारे इवेंट्स होने हैं। एयर शो और दुआ लीपा की परफॉर्मेंस के साथ ही और भी बहुत कुछ खास होने वाला है।

कैसा रहा है हेड टू हेड रिकॉर्ड?

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 150 मैच हुए हैं। इनमें ज्यादातर मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। कंगारू टीम ने कुल 83 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं टीम इंडिया के हिस्से 57 जीत आई है। वहीं बाकी मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। अगर दोनों टीमों के बीच पिछले 5 मुकाबलों को देखा जाए तो टीम इंडिया हावी रही है। टीम इंडिया ने तीन मुकाबले जीते हैं। जिस मैदान पर आज का फाइनल मैच खेला जाना है, वहां भी यह दोनों टीमें तीन बार पहले भी खेल चुकी हैं। यहां भी भारतीय टीमने दो मुकाबले जीते हैं।

पिच रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम की काली मिट्टी वाली पिच पर होगा। यह वही पिच है जो भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए ग्रुप स्टेज के मुकाबले में इस्तेमाल की गई थी। उस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था। ऐसा माना जा रहा है कि ओस का भी प्रभाव रहेगा। इस वजह से टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है।

फाइनल तक का सफर

वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने लगातार सारे मैच जीते हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मैच में छह विकेट से मात दी थी। दूसरे मुकाबले में भारत ने दिल्ली में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया। वहीं तीसरे मैच में इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। साथ ही टीम इंडिया ने चौथे मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया था। इसके बाद फिर भारत ने धर्मशाला में न्यूजीलैंड को चार विकेट से मात दी थी। छठे मैच में इंडिया ने लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ 100 रनों से जीत दर्ज की थी। भारत ने इसके अलावा श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड को भी ग्रुप स्टेज में हराया है।

संभावित प्लेइंग 11

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज/आर अश्विन।

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन/मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

Tags