March 4, 2024
  • होम
  • FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप टीमों पर होगी पैसों की बारिश, अर्जेंटीना को मिलेगा इतना रुपया

FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप टीमों पर होगी पैसों की बारिश, अर्जेंटीना को मिलेगा इतना रुपया

नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जा चुका है, जिसको लियोनेल मेसी की अर्जेंटीनाई फुटबॉल टीम ने जीत लिया, अब टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करने वाली टीमों पर पैसों की बरसात होने वाली है, आईए आपको बताते हैं किस टीम को कितना पैसा मिलेगा।

3,638 करोड़ की इनामी राशी बांटी जाएगी

बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का प्राइज बजट 440 मिलियन डॉलर यानी 3,638 करोड़ रुपए है। इनमें से सबसे ज्यादा इनामी राशी चैंपियन टीम अर्जेंटीना और फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम फ्रांस को मिलेगा। अर्जेंटीना को 42 मिलियन यानी 348 करोड़ रुपए और फ्रांस को 30 मिलियन यानी 248 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा तीसरे नंबर की टीम क्रोएशिया को 223 करोड़ और टूर्नामेंट में चौथे नंबर पर जगह बनाई मोरक्को फुटबॉल टीम को 206 करोड़ रुपए मिलेंगे।

हर टीम को मिलेंगे कम से कम 74 करोड़

गौरतलब है कि कई रिपोर्ट्स के मुताबिक फीफा में टॉप चार टीमों के अलावा हिस्सा लेने वाली हर टीम को 74 करोड़ मिलेंगे, वहीं सुपर 16 में पहुंचने वाली टीम को 107 करोड़ रुपए क्वार्टर फाइनल में पहुचंने वाली टीम को 107 करोड़ रुपए मिलेंगे।

36 साल बाद अर्जेंटीना ने ट्रॉफी की अपने नाम

18 नवंबर यानी रविवार रात 8.30 बजे फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच शुरु हुआ। फाइनल मुकाबला लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना फुटबॉल टीम और पिछली बार की डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के बीच खेला गया। इस महामुकाबले में अर्जेंटीना ने पेनाल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हरा कर 36 साल बाद ये ट्रॉफी अपने नाम की।

पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से जीती अर्जेंटीना

अतिरिक्त समय में लियोनेल मेसी ने 108वें मिनट पर गोल दागा तो उसके 10 मिनट बाद फिर एम्बाप्पे की तरफ से गोल दाग कर स्कोर बोर्ड को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया गया। बराबर गोल होने की वजह से खेल पेनाल्टी शूटआउट तक गया जिसमें अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हरा कर 36 साल बाद ये ट्रॉफी अपने नाम की।

FIFA World Cup : मेसी का सपना हुआ पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना चैंपियन

FIFA World Cup: तेंदुलकर और मेसी दोनों हैं अपने खेल के भगवान, 10 नंबर की जर्सी है पहचान

Tags