March 1, 2024
  • होम
  • FIFA World Cup: फीफा फाइनल में मेसी ने बनाए कई रिकॉर्ड, गोल्डन बॉल किया अपने नाम

FIFA World Cup: फीफा फाइनल में मेसी ने बनाए कई रिकॉर्ड, गोल्डन बॉल किया अपने नाम

नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप फाइनल जीतकर लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीनाई फुटबॉल टीम ने अपने 36 सालों का सूखा खत्म कर दिया है। इस फाइनल को जीतने के साथ ही लियोनेल मेसी ने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं, गोल्डन बॉल भी अपने नाम किया है।

फीफा वर्ल्ड कप के हर स्टेज पर दागे गोल

फ्रांस बनाम अर्जेंटीना के बीच हुए फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में लियोनेल मेसी ने एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। लियोने मेसी फीफा के एक संस्करण में ग्रुप स्टेज, प्री क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में गोल दागने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं।

ये खास रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

इसके अलावा उन्होंने 13 गोल और 8 असिस्ट के साथ सर्वाधिक 21 गोल दागने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 18 साल की उम्र में अपना पहला गोल दागा था, अब 35 साल की उम्र में भी गोल दागने और असिस्ट करने वाले सबसे कम उम्र और सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी बने। इसके साथ ही फाइनल में गोल दागने के साथ ही मेसी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 100 गोलों को पूरा किया।

इस कारण मेसी को मिला गोल्डन बॉल

लियोनेल मेसी ने इस पूरे टूर्नामेंट में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिसके लिए उनको गोल्डन बॉल से नवाजा गया है। बता दें कि गोल्डन बॉल की ट्रॉफी उस प्लेयर को दी जाती है, जिसने पूरे टूर्नामेंट सबसे ज्यादा इम्पैक्ट डाला हो। इस फीफा में लियोनेल मेसी ने कुल 7 गोल दागे हैं।

FIFA World Cup : मेसी का सपना हुआ पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना चैंपियन

FIFA World Cup: तेंदुलकर और मेसी दोनों हैं अपने खेल के भगवान, 10 नंबर की जर्सी है पहचान

Tags