March 1, 2024
  • होम
  • IND vs BAN: बांग्लादेश को हराकर ग्रुप का टॉपर बना भारत, सेमीफाइनल में जाना पक्का, मुश्किल में पाकिस्तान!

IND vs BAN: बांग्लादेश को हराकर ग्रुप का टॉपर बना भारत, सेमीफाइनल में जाना पक्का, मुश्किल में पाकिस्तान!

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में अपनी तीसरी जीत सुनिश्चित कर ली है। बांग्लादेश के खिलाफ टीम को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों की रोमाचंक जीत हासिल हुई है। बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया का सेमीफाइनल में खेलना लगभग पक्का हो गया है। अब भारत अपने अगले मुकाबले में जिम्बॉब्वे जैसी छोटी टीम को मात देकर आसानी से सेमीफाइनल के लिए टिकट कटवा सकता है।

5 विकेट से भारत की रोमांचक जीत

एडिलेड में खेले गए भारत बनाम बांग्लादेश मुकाबले में विरोधी टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और भारत को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर ताबड़तोड़ 184 रन बनाए। इसके बाद बारिश के कारण बांग्लादेशी टीम को 16 ओवर में जीत के लिए 151 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन वो 6 विकेट खोकर 145 रन ही बना सकी और इस मुकाबले को 5 रनों से गंवा दिया। इस मैच में मिली रोमांचक जीत के साथ ही भारत अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया है।

अगले मुकाबले में जिम्बाब्वे से टक्कर

टीम इंडिया अब जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम को आसानी से मात देकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अपने अगले मुकाबले को जीतते ही भारत के अंकतालिका में 8 अंक हो जाएंगे। अगर भारत किसी तरह जिम्बाब्वे से हारता है तो फिर नेट रनरेट के आधार पर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का फैसला होगा।

पाकिस्तानी टीम का सफर समाप्त

भारतीय टीम की बांग्लादेश पर जीत के साथ ही इस टूर्नामेंट में अब पाकिस्तान का सफर मुश्किल हो गया है। अगर अपने अगले मुकाबले में पाक टीम साउथ अफ्रीका से हार जाता है तो बाबर सेना का सफर यहीं पर समाप्त हो जाएगा। अगर पाकिस्तान अपने दो मुकाबले में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराता है तो भी उसके अंकतालिका में सिर्फ 6 अंक होंगे। ऐसे में पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह लगभग खत्म हो चुकी है।

Tags