May 30, 2024
  • होम
  • WTC फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर आज, जानें पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज

WTC फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर आज, जानें पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। इंग्लैंड के ओवल मैदान पर आज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी. मैच दोपहर 3:00 बजे से शुरू होगा. वहीं, मुकाबले के लिए टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा. बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम की पैट कमिंस के नेतृत्व वाली कंगारू टीम से पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर टक्कर होगी.

दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी?

दोनों टीमों के बीच हेड टु हेड रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया को 44 और भारत को 32 मुकाबलों में जीत मिली है. 29 मैच ड्रॉ और एक टाई रहा है. वहीं इंग्लैंड की सरजमीं की बात करें तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड में अब तक 68 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे केवल 9 मैचों में जीत मिली है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की धरती पर 176 मुकाबला खेला है, जिसमें सिर्फ 31% मुकाबलों में ही उसे हार मिली है.

पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज

ओवल के पिच की बात करें तो यहां बाउंस अच्छा रहता है. इसी वजह से तेज गेंदबाजों को काफी मिलती है. लेकिन मैच बढ़ने के साथ ही पिच पर स्पिनर्स को भी मदद मिलने लगती है. बता दें कि इससे पहले ओवल में कभी भी जून के महीने में कोई टेस्ट नहीं खेला गया है. पिच पर आखिरी टेस्ट करीब 9 महीने पहले सितंबर 2022 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में इंग्लिश टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव.

ऑस्ट्रेलिया- पैट कमिंस (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, स्कॉट बोलैंड.

WTC Final: विराट कोहली रचेंगे इतिहास, ब्रैडमैन का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

Team India: दिग्गज ने दिया बड़ा बयान, टेस्ट क्रिकेट छोड़ सकते हैं हार्दिक पांड्या

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन