Sunday, December 4, 2022

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय स्पिनर्स ने रचा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में बनाया ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने पांच मैचो की टी-20 सीरीज को एकतरफा तरीके से अपने नाम कर लिया है। इस सीरीज को भारत ने 4-1 से शानदार तरीके से जीत लिया है। इस श्रृखंला का आखिरी मैच स्वीडन के सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में रविवार को खेला गया। इस मैच को इंडिया ने 88 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया है। पांचवें टी-20 मैच में स्पिनर्स के दम पर भारत टीम ने टी20 क्रिकेट में बड़ा इतिहास रच दिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

टीम ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पांचवें टी-20 मैच में सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने हासिल किए। इस मुकाबले में रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल (Axar Patel) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) टीम इंडिया की जीत के सूत्रधार रहे हैं। इन स्पिनर्स के सामने वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया और एक के बाद एक विकेट खोते चले गए। बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने बैटिंग करने वाली टीम को आउट किया जहां केवल स्पिनर्स ने ही विरोधी टीम के सभी 10 विकेट हासिल किए। इसी के साथ भारत टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है।

इन्होंने लिया विकेट

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट युवा गेंदबाज रवि बिश्नोई ने लिए। इन्होंने इस मैच में चार विकेट चटकाए, इसके अलावा कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को भी 3-3 सफलता प्राप्त हुई।

भारत ने 189 रनों का दिया लक्ष्य

भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और वेस्टइंडीज को गेंदबाजी करने का न्यौता दिया। टीम इंडिया न पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 188 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन पारी की शुरूआत करने आए श्रेयस अय्यर ने लगाए। उन्होंने 40 गेंदों पर 8 चौकों और दो छक्को की मदद से 64 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 160 का था। इसके बाद टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन क्रमश: दीपक हुड्डा 38, हार्दिक पांड्या 28, संजू सैमसन 15, दिनेश कार्तिक 12, ईशान किशन 11 और ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने 9 रन बनाए।

Latest news