March 2, 2024
  • होम
  • IND vs PAK: पाक के खिलाफ उसी मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जिसमें 307 दिन पहले मिली थी करारी हार

IND vs PAK: पाक के खिलाफ उसी मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जिसमें 307 दिन पहले मिली थी करारी हार

 

नई दिल्ली। एशिया कप 2022 के दूसरे मुकाबले में आज यानी रविवार को भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला आज शाम 7.30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. बता दें कि ये वही मैदान है, जहां इन दोनों टीमों की पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को ग्रुप स्टेज के एक मैच में भिड़ंत हुई थी. इस मुकाबले में पाकिस्तान ने 10 विकेट से टीम इंडिया को हराया था।

पिछली हार का बदला लेगी टीम इंडिया

बता दें कि यह पहली बार था जब किसी वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी। वहीं, अब जब पूरे 307 दिन बाद दोनों टीमें एक बार फिर उसी मैदान पर आमने-सामने होंगी तो भारत के पास पिछला हिसाब चुकता करने का मौका रहेगा.

एशिया कप में हावी रहा है भारत

गौरतलब है कि भारत ने एशिया कप में पाकिस्तान से अब तक 14 मुकाबले खेले हैं. इन 14 मुकाबलों में से भारत ने 8 मैच में जीत दर्ज की है. वहीं 5 मैच में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की हैं. एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. बता दें कि एशिया कप में पिछली तीन मुकाबलों में भारत ने ही बाजी मारी है. भारत ने फरवरी 2016 में टी20 फॉर्मेट में हुए एशिया कप में पाकिस्तान को 5 विकेट से मात दी थी. इसके बाद सितंबर 2018 में हुए दोनों मुकाबलों (वनडे फॉर्मेट) में भी भारत को जीत मिली थी. पाकिस्तान ने आखिरी बार मार्च 2014 में भारत के खिलाफ एशिया कप में जीत दर्ज की थी.

टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान से आगे भारत

वहीं, बात टी-20 फॉर्मेट की करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 9 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले हुए हैं. जिसमें से भारत ने 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि पाकिस्तान के हाथ केवल 2 जीत लगी हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया पड़ोसी टीम पाकिस्तान से बहुत आगे है.

टॉस निभाएगा बड़ी भूमिका

अगर बात मुकाबले की करें तो इस मैच में दोनों टीम के लिए टॉस बड़ी भूमिका निभाएगा. भारतीय टीम आंकड़ों में और कागजों पर पाकिस्तान से कहीं मजबूत है लेकिन अगर टॉस पाकिस्तान के पक्ष में गया तो टीम इंडिया के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. दरअसल, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अधिकतर बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को औंस के चलते काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में यहां टारगेट का पीछा करना आसान होता है. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेगी.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags