Sunday, February 5, 2023

IND vs HK: भारत बनाम हांगकांग मैच आज, ये है मौसम अपडेट्स, पिच रिपोर्ट सहित संभावित प्लेइंग-11 से जुड़ी सारी जानकारी

नई दिल्ली। एशिया कप 2022 का चौथा मुकाबला आज भारत और हांगकांग टीम के बीच खेला जाएगा, टीम इंडिया के लिए ये मैच बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। अगर कप्तान रोहित शर्मा इस मैच को जीत लेते हैं तो टीम सुपर-4 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। हांलाकि भारत इस समय हांगकांग के मुकाबले बहुत ही मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। लेकिन फिर भी रोहित को जिम्बाब्वे के खिलाफ बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि एक छोटी सी गलती टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर सकती है।

बड़े उलटफेर में माहिर है हांगकांग

लगभग 8 साल पहले टी-20 फॉर्मेट में हांगकांग को सबसे बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई थी, जब उन्होंने 2014 टी-20 वर्ल्डकप के पहले दौर में बांग्लादेश को पीछे छोड़ दिया था। उस मैच में निजाकत ने 3/19 के स्कोर के साथ चौंकाने वाली जीत में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बांग्लादेश की पूरी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 108 रन बनाए थे। वहीं, हांगकांग टीम के लिए लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं था क्योंकि ऑलराउंडर शाकिब अल हसन बल्लेबाजों के लिए भारी पड़ रहे थे। हालांकि, अंत में हांगकांग की टीम ने इरफान अहमद और मुनिर दर के सहयोग से दो विकेट से जीत हासिल की।

भारत और हांगकांग का पहला टी-20 मैच

आज हांगकांग के साथ भारत को एशिया कप का अपना दूसरा मुकाबला खेलना है। टी-20 फॉर्मेट में भारत और हांगकांग के बीच ये पहली जंग होने जा रही है। इससे पहले ये दोनो टीमे क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में कभी भी आमने-सामने नहीं आए हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया हांगकांग की अपेक्षा काफी मजबूत नजर आ रही है, फिर भी ये मैच काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। दरअसल कप्तान रोहित की ये कोशिश होगी कि टीम के वो स्टार खिलाड़ी जो आउट ऑफ फार्म चल रहे हैं, इस मैच के जरिए वो अपना लय प्राप्त कर लें।

UAE के अंतराष्ट्रीय स्टेडियम में होगा मैच

भारत बनाम हांगकांग का मुकाबला आज रात 7.30 बजे से दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। मैच के लिए टॉस का सिक्का 7.00 बजे उछाला जाएगा। इस मैच के जरिए भारतीय स्टार केएल राहुल, युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों के पास अपनी लय वापस हासिल करने का मौका होगा। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास भी मौका होगा की वो बल्ले से धमाकेदार पारी खेल कर अपना पुराना आत्मविश्वास वापस हासिल कर सके।

ये रहेगा मौसम का मिजाज

दोनो टीमो (IND vs HK) के बीच दुबई में खेले जाने वाले मैच में मौसम की बात की जाए तो, मुकाबले के दौरान बारिश के आसार बिलकुल नहीं है। हालांकि आकाश में बादलों के देखे जाने की उम्मीद की जा रही है। वहीं आज के दिन न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और उच्चतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि ह्यूमिडिटी 39 फीसदी होगी।

ऐसा रहेगा पिच का बर्ताव

बता दें कि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एशिया कप 2022 से पहले अब तक कुल 74 टी-20 मुकाबलों का आयोजन किया गया है। जिसमें से 34 बार पहली तो 39 बार दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। वहीं पहली पारी का ऐवरेज स्कोर 142 जबकि दूसरी पारी का 124 होता है। इस दिन पिच तेज गेंदबाज़ों के लिए काफी अनुकूल होने वाली है। स्पिनर्स का भी यहां लाभ मिल सकता है।

बल्लेबाजों को बरतनी होगी सावधानी

अगर बल्लेबाज़ टिक कर कुछ ओवर निकाल लिए तो वह मिडिल ओवर में उसकी भरपाई कर सकते है। वहीं इस मैदान में अंतिम ओवरों में तेज गति से रन बनाए जाते हैं। वहीं अगर आंकड़ों की बात करें तो पहले टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करना इस पिच पर अनुकूल रहेगा। साथ ही अब तक एशिया कप में दुबई में खेले गए दोनों मुकाबलों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की थी।

भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, आर अश्विन, आवेश खान।

IND vs HK: भारत बनाम हांगकांग मुकाबला आज, पहली बार टी-20 में आमने सामने होंगी दोनो टीमे

IND vs HK: एशिया कप में हांगकांग के खिलाफ भारत का दूसरा मुकाबला आज, ये है दोनो टीमों की संभावित प्लेइंग-11

Latest news