March 1, 2024
  • होम
  • IND vs AUS Final: आज वर्ल्ड कप जीतने उतरेगी टीम इंडिया, कंगारुओं से 2003 का लेगी बदला

IND vs AUS Final: आज वर्ल्ड कप जीतने उतरेगी टीम इंडिया, कंगारुओं से 2003 का लेगी बदला

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : November 19, 2023, 8:34 am IST

नई दिल्ली। पूरा भारत इस समय 2023 क्रिकेट विश्व कप फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। 44 दिन, 47 मैच और 94 पारी के बाद वनडे वर्ल्ड कप अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और 2 बार की विजेता भारत के बीच आज फाइनल मुकाबला होगा। क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट 13वीं बार खेला जा रहा है, लेकिन इतिहास में कभी भी फाइनल की दोनों टीमों के नाम इतने (7) खिताब नहीं रहे।

सभी देशवासी चाहते हैं कि भारतीय टीम कंगारुओं से 2003 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी फैंस फाइनल में टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ कर रहे हैं। हर कोई यही चाहता है कि रविवार को रोहित ब्रिगेड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जीत का परचम लहराए। भारत की फॉर्म और खिलाड़ियों के जुनून को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि आज भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करेगी।

पिच रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम की काली मिट्टी वाली पिच पर होगा। यह वही पिच है जो भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए ग्रुप स्टेज के मुकाबले में इस्तेमाल की गई थी। उस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था। ऐसा माना जा रहा है कि ओस का भी प्रभाव रहेगा। इस वजह से टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है।

फाइनल तक का सफर

वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने लगातार सारे मैच जीते हैं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले मैच में छह विकेट से मात दी थी। दूसरे मुकाबले में भारत ने दिल्ली में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया। वहीं तीसरे मैच में इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। साथ ही टीम इंडिया ने चौथे मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया था। इसके बाद फिर भारत ने धर्मशाला में न्यूजीलैंड को चार विकेट से मात दी थी। छठे मैच में इंडिया ने लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ 100 रनों से जीत दर्ज की थी। भारत ने इसके अलावा श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड को भी ग्रुप स्टेज में हराया है।

बता दें कि इससे पहले भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप का फाइनल 2003 में हुआ था, लेकिन भारतीय टीम यह मैच हार गई थी। ऐसे में दोनों टीम 20 वर्ष बाद एक बार फिर वर्ल्ड कप ट्रॉफी के लिए आमने-सामने होंगी।

Tags