IND vs AUS Final: वनडे वर्ल्ड कप में कितनी बार भिड़ चुके हैं इंडिया-ऑस्ट्रेलिया, जानें कौन पड़ा है भारी

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाना है। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने पहले मैच से सेमीफाइनल मैच तक शानदार प्रदर्शन किया है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। ऑस्ट्रेलिया को पहले लीग मैच में भारत और फिर दूसरे लीग मैच में साउथ अफ्रीका से हार मिली थी। हालांकि, तीसरे मैच से ऑस्ट्रेलियाई टीम लय में वापस आ गई, और अब वह फाइनल में भी पहुंच गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला हमेशा खास होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व कप में ये दोनों टीमें कितनी बार भिड़ चुकी हैं और किसने कितनी बार बाजी मारी है? आइए हम आपको कुछ इसी तरह के आंकड़ें बताते हैं।

विश्व कप में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

बता दें कि वर्ल्ड कप इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना कुल 13 बार हुआ है। इन 13 वर्ल्ड कप मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं भारत को केवल 5 मैचों में जीत का स्वाद चखने को मिला है। इन दोनों टीमों के बीच में अभी तक एक भी विश्व कप मैच टाई नहीं हुआ है, और ना ही एक भी मैच रद्द हुआ है
। बता दें कि वर्ल्ड कप इतिहास में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर 359 रनों का है। वहीं विश्व कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर 352 रनों का है। वर्ल्ड कप इतिहास में टीम इंडिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे कम स्कोर 128 रनों का है, तो वहीं वर्ल्ड कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का सबसे कम स्कोर 125 रनों का है।

कुछ दिलचस्प आंकड़े?

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप का पहला मुकाबला 13 जून,1983 को खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 162 रनों से जीत दर्ज किया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वर्ल्ड कप मैच इसी साल 8 अक्टूबर को खेला गया, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। बता दें कि वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत 1983 में हासिल की थी, जो 162 रनों की जीत थी। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने भी सबसे बड़ी जीत 1983 में ही दर्ज की थी, जो की 118 रनों की जीत थी।

इन आंकड़ों को देखकर पता चलता है कि विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारी रहा है, लेकिन इस विश्व कप में भारतीय टीम का फॉर्म शानदार है। अब देखना यह होगा कि विश्व कप के फाइनल मैच में रोहित ब्रिगेड ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो पाता है या नहीं।

Latest news

spot_img