February 28, 2024
  • होम
  • Ind vs Aus: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला आज, टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण

Ind vs Aus: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला आज, टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरूआत आज से होने वाली है। ये मुकाबला महाराष्ट्र के नागपुर क्रिकेट स्टेडियम में होगा। मैच शुरु होने का समय सुबह 9.30 है, वहीं टॉस मैच शुरू होने से ठीक आधा घंटे पहले यानी 9.00 बजे उछाला जाएगा। ये बाइलेट्रल सीरीज टेस्ट चैंपिनयशिप के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है।

हर हाल में सीरीज जीतना जरूरी

अगर भारतीय टीम को इस साल जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो उसे कंगारू टीम को हर हाल में हराना होगा। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया को 4-0, 3-0, 3-1, या फिर 2-0 से हराना होगा। अगर टीम इंडिया इस तरह कंगारू टीम को मात देती है तो फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बना सकती है। वहीं ऐसा नहीं होने पर टीम इंडिया दूसर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

दोनों टीमों के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

अगर कंगारू टीम के खिलाफ घर पर भारतीय टीम के रिकॉर्ड की बात करें तो, इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। दरअसल दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर कुल 50 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। इन मैचों में 21 बार भारत को तो वहीं 13 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत नसीब हुई है। जबकि 15 टेस्ट मुकाबलों का नतीजा ड्रॉ के रूप में निकला है, वहीं एक मैच टाई रहा है।

स्टार स्पोर्ट्स पर होगा प्रसारण

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज के प्रसारण का राइट्स स्टार स्पोर्ट्स चैनल के पास है। इसे स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनलों में इसको हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में देख सकते हैं। इसके अलावा डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर भी इस मुकाबले का लाइव प्रसारण होगा।

Tags