May 26, 2024
  • होम
  • ENG vs AFG: मोहम्मद नबी का कमाल, विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बने अफगानी गेंदबाज

ENG vs AFG: मोहम्मद नबी का कमाल, विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बने अफगानी गेंदबाज

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : October 16, 2023, 5:19 pm IST

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 13वां मुकाबला रविवार को अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया. इस दौरान अफगानिस्तान ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया. अफगान टीम के लिए गुरबाज ने 80 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं, मोहम्मद नबी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट झटके. इसके साथ ही नबी अफगानिस्तान टीम के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए.

दौलत जादरान को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 2 विकेट हासिल करने के बाद अब मोहम्मद नबी के विश्व में 15 विकेट हो गए हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में दौलत जादरान को पछाड़ दिया है. जादरान के नाम वनडे वर्ल्ड कप में 14 विकेट हैं. इस मामले में राशिद खान तीसरे नंबर हैं, जिन्होंने 11 विकेट हासिल किए हैं.

मोहम्मद नबी का क्रिकेट करियर

मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के सबसे अनुभवी ऑलराउंर खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने अब तक के अपने क्रिकेट करियर 150 वनडे मैचों में 3175 रन बनाए हैं, इसके साथ ही 156 विकेट भी हासिल किए हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की बात करें तो नबी ने 108 अंतरार्ष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में 87 विकेट हासिल किए हैं.

अफगान ने इंग्लैंड को हराया

गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए विश्व कप के 13वें मुकाबले में अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया. अफगान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 284 रन बनाए. टीम की ओर से ओपनर गुरबाज ने 57 गेंदों में 80 रन की पारी खेली. इसके जवाब में पूरी इंग्लिश टीम 215 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से हैरी ब्रूक ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए.

यह भी पढ़ें-

ओलंपिक्स में 128 साल बाद शामिल हुआ क्रिकेट, T20 फार्मेट में होंगे मैच

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन