May 21, 2024
  • होम
  • FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप हारने के बावजूद एम्बाप्पे की वाह-वाही, गोल्डन बूट किया अपने नाम

FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप हारने के बावजूद एम्बाप्पे की वाह-वाही, गोल्डन बूट किया अपने नाम

नई दिल्ली। दुनिया का लोकप्रिय खेल फीफा वर्ल्ड कप का समापन हो चुका है। इस बार फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट का फाइनल अर्जेंटीना औऱ फ्रांस के बीच खेला गया। इस महामुकाबले के पेनाल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हरा कर ट्रॉफी अपने नाम किया और फ्रांस के हाथ निराशा लगी।

एम्बाप्पे ने दागे सर्वाधिक 8 गोल

वर्ल्ड कप हारने के बावजूद फ्रांस के स्टार खिलाड़ी एम्बाप्पे ने एक खास प्राईस अपने नाम की है। दरअसल बहुचर्चित गोल्डन बूट को एम्बाप्पे जीतने में कामयाब रहे। दरअसल गोल्डन बूट उस फुटबॉलर को दिया जाता है, जिसने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल दागे हों। फाइनल में हैट्रिक की बदौलत इन्होंने ये खिताब अपने नाम किया। बता दें कि इन्होंने पूरे टूर्नामेंट कुल 8 गोल दागे हैं।

दूसरे नंबर पर रहे लियोनेल मेसी

लियोनेल मेसी ने इस पूरे टूर्नामेंट में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिसके लिए उनको गोल्डन बॉल से नवाजा गया है। बता दें कि गोल्डन बॉल की ट्रॉफी उस प्लेयर को दी जाती है, जिसने पूरे टूर्नामेंट सबसे ज्यादा इम्पैक्ट डाला हो। इस फीफा में लियोनेल मेसी ने कुल 7 गोल दागे हैं, जो एम्बाप्पे के बाद सर्वाधिक है।

काफी रोमांचक रहा फीफा फाइनल

फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना ने गत चैंपियन फ्रांस को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा कर 36 साल बाद तीसरी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की। बता दें कि पहली बार एशियाई देश कतर की मेजबानी में खेला गया ये मुकाबला फीफा इतिहास का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा। इसी के साथ दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी की विश्व कप जीतने की अधूरी ख्वाहिश भी पूरी हो गई, जिससे वो साल 2014 में चूक गए थे।

FIFA World Cup : मेसी का सपना हुआ पूरा, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना चैंपियन

FIFA World Cup: तेंदुलकर और मेसी दोनों हैं अपने खेल के भगवान, 10 नंबर की जर्सी है पहचान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन