June 17, 2024
  • होम
  • अंशु मलिक ने कुश्ती में जीता सिल्वर मेडल, भारत को मिले 21 पदक

अंशु मलिक ने कुश्ती में जीता सिल्वर मेडल, भारत को मिले 21 पदक

  • WRITTEN BY: Ayushi Dhyani
  • LAST UPDATED : August 5, 2022, 10:44 pm IST

नई दिल्ली: कुश्ती में देश को पहला मेडल मिल गया है। भारत की अंशू मलिक ने 57 किग्रा भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता है। हालांकि, वह फाइनल मुकाबले में गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए।

फाइनल मुकाबले के पहले राउंड में नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने चार प्वाइंट्स हासिल किए थे। इसके बाद दूसरे राउंड में अंशू ने जोरदार वापसी की और चार प्वाइंट्स हासिल किए, लेकिन नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये ने भी दूसरे राउंड में दो प्वाइंट्स हासिल किए। ऐसे में अंशू गोल्ड मेडल नहीं जीत सकीं और अंशू मलिक को सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

भारत को मिला सांतवा स्वर्ण पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज से रेसलिंग के मुकाबले में भारत को सांतवा स्वर्ण पदक मिल गया है। बजरंग पूनिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है, पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दी है, बता दें पहले हाफ में बजरंग ने चार अंक लिए. फिर दूसरे हाफ में मैकलीन ने दो प्वाइंट लेकर वापसी की कोशिश की लेकिन बजरंग ने ऐसा नहीं होने दिया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

ऐसे बनाई फाइनल में जगह

बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किलोग्राम फ्री-स्टाइल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में नाउरू के लोव बिंघम को शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने नाउरू के पहलवान को तीन मिनट के अंदर पस्त करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में वैसा ही आगाज किया जैसा कि भारतीय खेल प्रेमी उनसे उम्मीद कर रहे थे। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में उन्होंन 6-0 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बना ली। इसके बाद सेमीफाइनल में बजरंग ने इंग्लैंड के जॉर्ज को 10-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

टेबल टेनिस में भारत को मिला था छठा गोल्ड

गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम का सामना मजबूत सिंगापुर से हुआ था। सेमीफाइनल में हरमीत देसाई और साथियान गणानाशेखरन की डबल्स जोड़ी ने नाइजीरिया के बोडे ओबेयोडून और ओलाजिदे ओमोटायो को एक तरफा मुकाबले में 3-0 से हराकर भारत को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी थी। दूसरे मैच में सिंगल्स का मुकाबला हुआ, जहा भारतीय दिग्गज अचंता शरत कमल ने 3-1 से मुक़ाबला अपने नाम कर लिया था।इस मुकाबले की तीसरी भिडंत भी सिंगल्स की हुई जहां साथियान ने ओमोटायो को 3-1 से हराकर भारतीय टीम के लिए पदक पक्का कर लिया था।

 

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन