April 12, 2024
  • होम
  • Commonwealth Games 2022: भारत की झोली में एक और पदक, तुलिका मान ने जूडो में जीता सिल्वर

Commonwealth Games 2022: भारत की झोली में एक और पदक, तुलिका मान ने जूडो में जीता सिल्वर

 

नई दिल्ली। इंग्लैंड के बर्मिंगम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन हो रहा है. इसका छठा दिन भी भारत के लिए शानदार रहा. बता दें कि भारत के लिए तुलिका मान ने जूडो में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. उन्होंने जूडो की विमेन्स 78 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है. दरअसल, तुलिका मान को गोल्ड मेडल से चूक गईं. उन्होंने फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. उनकी जीत पर देश की तमाम हस्तियों ने बधाई दी है.

तुलिका ने जीता सिल्वर मेडल

बता दें कि तुलिका ने टूर्नामेंट की शुरुआत से ही शानदार प्रदर्शन किया है. इसके बाद वे सेमीफाइनल में दमदार प्रदर्शन करके जीतीं और फाइनल तक पहुंचीं. लेकिन फाइनल में तुलिका को स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन ने हरा दिया। हालांकि तुलिका ने मुकाबले में काटे की टक्कर दी. लेकिन वे अपनी मेहनत को जीत में नहीं बदल सकीं. सारा एडलिंगटन ने इस जीत के साथ ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

मेडल लिस्ट में भारत 6वें स्थान पर

गौरतलब है कि भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन खबर लिखने तक कुल 18 मेडल जीत लिए है. भारत ने 5 गोल्ड मेडल जीते हैं. 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. मेडल लिस्ट में टीम इंडिया 6वें स्थान पर है. जबकि ऑस्ट्रेलिया मेडल टेली में टॉप विराजमान है. ऑस्ट्रेलिया अब तक 46 गोल्ड, 38 सिल्वर और 39 कांस्य पदक समेत 123 मेडल अपने नाम कर चुका है. इस मामले में इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है. उसने खबर लिखने तक 101 मेडल जीते हैं.

अब तक ये खिलाड़ी जीत चुके हैं मेडल

गौरतलब है कि, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए अब तक मीराबाई चानू, जेरेमी लालरीनूंगा, अंचिता शेउली के अलावा लॉन बॉल टीम मेडल जीत चुकी है. इसके अलावा संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, गुरूराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर और लवप्रीत सिंह भारत के लिए मेडल जीत चुके हैं.

Taiwan vs China: स्पीकर पेलोसी के दौरे से क्यों बौखलाया ड्रैगन, चीन-ताइवान के बीच विवाद क्या है?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो