May 26, 2024
  • होम
  • IND vs AUS: 20 सितंबर को भारत से टकराएगी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम, जानिए किसका पलड़ा भारी

IND vs AUS: 20 सितंबर को भारत से टकराएगी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम, जानिए किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। अगले महीने 16 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। इस बार क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड कर रहा है। भारत को इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। यह श्रृंखला भारत में खेली जाएगी। ऐसे में भारतीय दृष्टिकोण से ये मुकाबला बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला टीम इंडिया इस सीरीज को जीत कर ऑस्ट्रलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट में पूरे आत्मविश्वास से खेलना चाहेगी।

20 सितंबर को मोहाली में होगी टक्कर

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस समय भारत दौरे पर है। दोनों देशों के बीच 20 सितंबर से तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरूआत होने वाली है। इस श्रृंखला का पहला मैच मोहाली के क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

टीम इंडिया का टी-20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 179 टी-20 के अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें से 114 मुकाबलो में जीती और 57 मुकबलों में हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा 3 मैचों का नतीजा टाई रहा जबकि 5 मुकबलों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

ऑस्ट्रेलिया का टी-20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड

अगर बात ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की करें तो अभी तक कंगारूओं ने कुल 158 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनको 82 मुकाबलों में जीत और 70 में हार का मुंह देखना पड़ा है और इस दौरान 6 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है।

भारतीय सरजमीं पर 7 बार हुई है टक्कर

बता दें कि अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 23 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम को 13 मैचों में जीत और 9 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं भारत में अब तक दोनो देशों के बीच 7 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 मैचों का नतीजा भारत के पक्ष में तो 3 का नतीजा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन