April 12, 2024
  • होम
  • अगर आप बच्चों के साथ रोड ट्रिप की प्लान बना रहे हैं तो, जानें ये टिप्स

अगर आप बच्चों के साथ रोड ट्रिप की प्लान बना रहे हैं तो, जानें ये टिप्स

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : February 11, 2024, 12:21 pm IST
Budget Friendly Road Trips In India to go with friends - दोस्तों के साथ रोड  ट्रिप के लिए ये हैं बजट फ्रेंडली जगह, यात्रा न्यूज
रोड ट्रिप

नई दिल्ली: बच्चों के साथ ट्रिप प्लान करना एक बड़ी चुनौती बन जाती है. खासकर जब वो छोटे होते हैं और शरारतें करने से नहीं डरते है,तो छोटी उम्र में भी उन्हें यात्रा करना बहुत पसंद है. दरअसल ऐसे में वो हर यात्रा में बहुत परेशानी का कारण बनता है, और कभी आप चलती कार से बाहर देखते हैं, तो कभी आप अपने हाथ और मुंह शीशे से बाहर निकालते हैं, तो यहां तक ​​कि ध्यान की एक छोटी-सी चूक भी बड़ी आपदा का कारण बन सकती है. दरअसल इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बच्चों के साथ यात्रा की योजना बनाते समय माता-पिता को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

सीट बेल्ट जरूर लगाएं

बता दें कि बच्चे भला कहां सीट बेल्ट लगाएंगे, रोड ट्रिप्स पर सड़क दुर्घटना का जोखिम बहुत रहता है, और खासकर तब जब बच्चे अपनी शरारतों से बार-बार आपका ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं. उन्हें समझा-बुझाकर आपको जैसे भी उन्हें सीट बेल्ट लगवाना चाहिए.

बच्चो खिलौने साथ ले जाएं

बच्चे सफर में साथ जा रहे हैं तो उनके कुछ पसंदीदा खिलौने आप जरूर अपने साथ कैरी करें. साथ ही अब बच्चों का स्वभाव ही होता है शरारतें करना, और ऐसे में आप चाहेंगे कि वो चुपचाप सीट बेल्ट लगाकर कोने में बैठ जाएं, तो ये तो होने वाला नहीं है, इसलिए आप उनका मूड डाइवर्ट करने के लिए साथ में खिलौने रखना ना भूलें.

चाइल्ड सेफ्टी लॉक यूज जरूर करें

हमेशा बच्चे कार से बाहर हाथ-मुंह निकालते हैं और चलती गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक अच्छी तरह से काम कर रहा हो, ये बड़ी-बड़ी दुर्घटनाओं से भी बचा सकता है, और बच्चे इसके बाद कार का दरवाजा नहीं खोल पाते हैं और हादसे का खतरा भी बिलकुल नहीं रहता है.

ज्यादा ना खाएं

जब सफर काफी लंबा होता है तो हमेशा शौक-शौक में बच्चे ज्यादा खाना खा लेते हैं, और ऐसे में आपको उनके खाने पीने का भी बहुत ध्यान रखना है. दरअसल टेढ़े-मेढ़े रास्तों में खाना भी गले में अटक सकता है और ओवरईटिंग से उन्हें पेट दर्द और उल्टी की तकलीफ भी हो सकती है. इसलिए उन्हें थोड़े-थोड़े गैप में ही कुछ खाने के लिए भी दें.

Basant Panchami 2024: वसंत पंचमी पर लाएं ये कुछ चीजें घर, चमक उठेंगे तक़दीर के सितारें

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो