April 16, 2024
  • होम
  • Mahashivratri 2024: प्रसन्न होंगे भगवान शिव पूरी होगी हर मनोकामना, महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

Mahashivratri 2024: प्रसन्न होंगे भगवान शिव पूरी होगी हर मनोकामना, महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : February 27, 2024, 1:40 pm IST

नई दिल्ली: महाशिवरात्रि का महापर्व भगवान शंकर और माता पार्वती के विवाह उत्सव के रूप में मनाया जाता है, और पंचांग के मुताबिक हर साल फाल्गुन माह की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है, और इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा. बता दें कि इस दिन भगवान भोलेनाथ के भक्त श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखते हैं और विधि-विधान से उनकी पूजा-अर्चना करते हैं.

The science behind Mahashivratri: Spiritual awakening, meditation power &  physical impactऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंगों में भगवान शिव शंकर मौजूद होते हैं, इसलिए महाशिवरात्रि के दिन शिव की पूजा करने से कई गुना बेहतर फल मिलता है. बता दें कि इस दिन कुछ खास उपाय करके आप धन, नौकरी और व्यापार से संबंधित कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं महाशिवरात्रि के इस उपाय को…mahashivratri ke upay do this remedy in mahashivratri night increase health  and wealth-Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि की रात कर लें ये 4 काम, भोलेनाथ  की कृपा से पूरी होगी हर मनोकामना | Jansatta

आर्थिक स्थिति मजबूत होगीमासिक शिवरात्रि व्रत रखने का क्या है महत्व? व्रत-विधि सहित इन बातों का  अवश्य रखें

महाशिवरात्रि के दिन दही और गन्ने के रस से शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें. बता दें कि इससे समृद्धि बढ़ती है, शहद और घी से शिवलिंग का अभिषेक करें. ये धन कमाने का भी एक अच्छा तरीका माना जाता है. अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो आपको महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के रथ नंदी को हरा भोजन खिलाना चाहिए.

नौकरी और व्यापार में तरक्कीMaha Shivratri 2022 Why Do We Celebrate Maha Shivratri? Know About This  Fast- Maha Shivratri 2022 : महाशिवरात्रि क्यों मनाते हैं? जानें इससे जुड़ी  खास बातें

अगर आपको नौकरी या व्यवसाय में दिक्कत आ रही है और काम अटका हुआ है तो आप महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखें और जल में शहद मिलाकर शिव लिंग का अभिषेक करें. साथ ही शिवलिंग में अनार के फूल भी चढ़ाये, इससे भोले बाबा की कृपा से आपको लाभ होगा और आपके काम-धंधे की परेशानियां दूर हो जाएंगी.

मनोकामनापूर्ति के लिएMaha Shivratri 2023: कब है महाशिवरात्रि, जानिए शिवरात्रि और महाशिवरात्रि  में अंतर?

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनकी पसंदीदा चीजें- भांग, धूत्र, बिल्वपत्र, आक के फूल और चंदन चढ़ाएं, और पंचामृत से शिवलिंग पर अभिषेक करें. यदि संभव हो तो चांदी के लोटे से नमः शिवाय का जाप करते हुए जल से भगवान शिव का अभिषेक करें.

सौभाग्य में होगी वृद्धिMaha Shivratri 2021: महाशिवरात्रि पर निशीथ काल में करें शिवपूजा, जानिए पूजा  विधि और मंत्र - Maha Shivratri 2021 Do Shiv Puja during Mahashiv Ratri on  Nishith know the Puja Vidhi and mantra

अगर आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं तो महाशिवरात्रि के दिन जरूरतमंदों की मदद करें और जानवरों की सेवा करें. इससे भगवान शिव प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का अंत हो जाएगा. बता दें कि अगर आप ग्रहों की उल्टी स्थिति के कारण परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर नमः शिवाय का जाप करते हुए दुग्धाभिषेक करें, आपको इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी.

Special Ops 2.0: केके मेनन की ‘स्पेशल ऑप्स 2.0’ पर नीरज पांडे ने दिया बड़ा अपडेट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो