April 16, 2024
  • होम
  • Raviwar Ke Niyam: रविवार के दिन गलती से भी न करें ये कार्य, वरना सूर्य देव हो सकते हैं नाराज

Raviwar Ke Niyam: रविवार के दिन गलती से भी न करें ये कार्य, वरना सूर्य देव हो सकते हैं नाराज

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 25, 2024, 2:28 pm IST

नई दिल्लीः रविवार के दिन भगवान सूर्यदेव की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। माना जाता है कि इसकी बदौलत व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि मिलती है। इससे आपको पद, प्रतिष्ठा और सम्मान की प्राप्ति होगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन कुछ ऐसे काम (Ravivar Ke Niyam) करने की सख्त मनाही है, जिनका बुरा परिणाम मिलता है।

न करें ये कार्य

रविवार के दिन तांबे की वस्तुएं नहीं बेचनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति की कुंडली में सूर्य देव की स्थिति कमजोर हो जाती है। इसके अलावा आपको जीवन में कई समस्याओं से जूझना पड़ता है।

इस दिन काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें. अगर आप भगवान सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो लाल वस्त्र पहनें।

इसलिए रविवार के दिन मांस और शराब से परहेज करें।

भगवान विष्णु के लिए तुलसी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण है. मान्यता के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

करें ये कार्य

इस दिन भगवान सूर्य को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है। इसलिए प्रतिदिन स्नान करें और सूर्य देव को जल अर्पित करें।

अगर आप भगवान सूर्य को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रविवार के दिन सूर्य को लाल कपड़ा, गुड़ और दूध अर्पित करें। फिर इसे अपनी श्रद्धा के अनुसार किसी असहाय व्यक्ति को दान कर दें। मान्यता है कि इससे सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखें। फिर इसे नदी के बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा माना जाता है कि इसकी बदौलत मनुष्य की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो