May 26, 2024
  • होम
  • Ram Mandir Inauguration: जानें राम मंदिर में क्या- क्या चीजें सोने से बनी हैं?

Ram Mandir Inauguration: जानें राम मंदिर में क्या- क्या चीजें सोने से बनी हैं?

नई दिल्ली: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को मंदिर में प्राण(Ram Mandir Inauguration) प्रतिष्ठा होगी, जिसके बाद आम लोगों के लिए मंदिर को खोल दिया जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान अयोध्या में मौजूद रहेंगे। बता दें कि राम मंदिर को लेकर कई तरह की दिलचस्प जानकारियां सामने आ रही हैं। इस दौरान लोग जानना चाहते हैं कि राम मंदिर में आखिर क्या-क्या होगा। चलिए अब जानते है कि इस ऐतिहासिक मंदिर में कौन-कौन सी चीजें सोने से बनी होंगीं।

14 दरवाजे होंगें सोने के

जानकारी के अनुसार, राम मंदिर में जो 14 दरवाजे लगे हैं। उन सभी दरवाजों पर सोने की मोटी परत चढ़ी होगी। बता दें कि सोने से चमकते इन द्वारों से लोगों का स्वागत होगा। ये दरवाजे अंदर से कई सालों तक चलने वाली सागौन की लकड़ी से बने हुए हैं। इन दरवाजों पर हाथी, चक्र, शंख और गदे जैसे चित्र बने हैं। वहीं राम मंदिर परिसर में कुल 46 दरवाजे होंगे, सोने से जड़े दरवाजे मंदिर के गर्भगृह में होंगे।

सोने की माला पहनेंगे रामलला

रिपोर्ट्स के अनुसार रामलला को 108 सोने के सिक्कों से बना एक खास हार पहनाया जाएगा साथ ही रामलला की चरण पादुकाएं भी सोने की होंगीं। इनमें सोने और चांदी का काम किया गया है। चरण पादुकाओं का वजन करीब 1 किलो होगा। बता दें कि रामलला जिस सिंहासन पर विराजमान होंगे, उस पर भी सोने की परत चढ़ाने की बात सामने आई थी। ये करीब 8 फुट लंबा होगा और मुकुट से लेकर तमाम तरह के जेवरात भी सोने के होंगे।

भगवान राम की मंदिर के गर्भगृह में जो मूर्ति स्थापित होगी, वो उनके बाल रूप की होगी। जानकारी दे दें कि पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने ऐलान किया है कि वो रामलला के लिए सोने से बने बाण और धनुष भेंट करेगा। इसके अलावा देशभर से लोग अलग-अलग(Ram Mandir Inauguration) तरह की सोने और चांदी की चीजें राम मंदिर के लिए भेंट कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: Ancient Time Weird Curses: क्यों संभोग के बाद भी जुड़े रहते हैं कुत्ते, ये है असली वजह

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन