March 4, 2024
  • होम
  • Karwa Chauth का व्रत रखते समय कुंवारी कन्याएं इन बातों का रखें ध्यान

Karwa Chauth का व्रत रखते समय कुंवारी कन्याएं इन बातों का रखें ध्यान

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : October 12, 2022, 4:22 pm IST

नई दिल्ली. त्योहारी सीज़न चल रहा है, इस समय कई सारे त्योहार लाइन से आने वाले हैं, हाल ही में नवरात्रि खत्म हुई है और अब लोगों को दिवाली का इंतज़ार है, लेकिन दिवाली से पहले ही महिलाओं का एक ख़ास पर्व पड़ रहा है और वो है करवा चौथ. करवा चौथ का पर्व महिलाओं के लिए बेहद ख़ास होता है. पूरे साल महिलाऐं इस पर्व का इंतज़ार करती हैं. इस बार करवा चौथ का पर्व 13 अक्टूबर को पड़ रहा है. अच्छे वर के लिए कुंवारी कन्याएं भी करवाचौथ का व्रत रखती हैं. ऐसे में, अगर आप भी करवाचौथ का व्रत रखना चाहती हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें-

व्रत से पहले सरगी खाएं

ऐसे तो सरगी सास अपनी बहु को देती है, लेकिन अगर कुंवारी कन्याएं करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो वो अपनी माँ द्वारा दी गई सरगी खा सकती हैं. ध्यान रखे सरगी में ऐसी चीजों का सेवन ना करें, जिससे आपको पूरे दिन एसिडिटी की समस्या हो. सरगी वाली थाली में आप चीनी वाली खीर को शामिल ना करें और न ही बहुत ज्यादा नमक वाला कुछ खाएं, आप फल, ड्राई फ्रूट्स आदि खा सकती हैं.

स्ट्रेस न लें

अगर आप करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आप किसी बात का ज्यादा तनाव या स्ट्रेस ना लें क्योंकि इससे आपकी सेहत पर असर पड़ेगा. वहीं, ज्यादातर लोग जॉब भी करती हैं इसलिए व्रत वाले दिन अगर आप ऑफिस जा रही हैं तो इस दिन काम का ज्यादा वर्कलोड ना लें.

कैंची का इस्तेमाल न करें

करवा चौथ के दिन कैंची का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें क्योंकि इस दिन कैंची चलाना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा, करवा चौथ के दिन श्रृंगार का समान भी किसी को न तो दान में दें और न ही लें.

झगड़ा न करें

करवा चौथ के दिन अगर आप व्रत रख रही हैं तो मां या किसी बड़े बुजुर्ग का अपमान बिल्कुल भी न करें. ऐसी मान्यता है कि व्रत के दिन ऐसा करने से व्रत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता इसलिए करवा चौथ के दिन ऐसा बिल्कुल न करें.

 

जम्मू: एक साल ज्यादा रह चुके लोग बनेंगे वोटर, डिप्टी कमिश्नर ने जारी किया आदेश

Gaurav Yatra in Gujarat: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने झंडी दिखाकर की गौरव यात्रा की शुरुआत, जाने क्या हा इस यात्रा का मक़सद

Tags