April 13, 2024
  • होम
  • Karwa Chauth पर सालों बाद बन रहा है ये अबूझ संयोग, जानें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth पर सालों बाद बन रहा है ये अबूझ संयोग, जानें सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : October 10, 2022, 8:45 pm IST

नई दिल्ली. त्योहारी सीज़न चल रहा है, इस समय कई सारे त्योहार लाइन से आने वाले हैं, हाल ही में नवरात्रि खत्म हुई है और अब लोगों को दिवाली का इंतज़ार है, लेकिन दिवाली से पहले ही महिलाओं का एक ख़ास पर्व पड़ रहा है और वो है करवा चौथ. करवा चौथ का पर्व महिलाओं के लिए बेहद ख़ास होता है. पूरे साल महिलाऐं इस पर्व का इंतज़ार करती हैं. इस बार करवा चौथ का पर्व 13 अक्टूबर को पड़ रहा है.

कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का पर्व पड़ता है, कहा जाता है कि जो सुहागिन महिलाऐं करवा चौथ के दिन व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है.

बन रहा ये शुभ संयोग

इस बार करवा चौथ के दिन सालों बाद बहुत ही दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, दरअसल, इस साल करवा चौथ के दिन यानि 13 अक्टूबर को सूर्योदय से लेकर शाम 06 बजकर 41 मिनट तक कृतिका नक्षत्र और इसके बाद रोहिणी नक्षत्र की शुरुआत होने वाली है, सालों बाद ऐसा हुआ है, ये दोनों नक्षत्र बहुत शुभ मानें जाते हैं. वहीं इस दिन सिद्धि योग भी बन रहा है, बता दें इस साल करवा चौथ के दिन पूजा करने का सबसे उत्तम समय शाम 06 बजकर 01 मिनट से लेकर 07 बजकर 15 मिनट तक है.

शुभ मुहूर्त

कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का पर्व पड़ता है, कहा जाता है कि जो सुहागिन महिलाऐं करवा चौथ के दिन व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है. करवा चौथ इस साल 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा, चतुर्थी तिथि की शुरुआत 13 अक्टूबर की सुबह 01 बजकर 59 मिनट से हो रही है और इसका समापन 14 अक्टूबर के सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर हो रहा है. ऐसे में करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाएगा.

 

मेदांता अस्पताल: 93 दिन पहले जिस अस्पताल में पत्नी का हुआ निधन, नेताजी ने भी वहीं ली आखिरी सांस

Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव के निधन पर अशोक गहलोत ने जताया शोक

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो