Karwa Chauth के दिन गर्भवती महिलाऐं इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. त्योहारी सीज़न चल रहा है, इस समय कई सारे त्योहार लाइन से आने वाले हैं, हाल ही में नवरात्रि खत्म हुई है और अब लोगों को दिवाली का इंतज़ार है, लेकिन दिवाली से पहले ही महिलाओं का एक ख़ास पर्व पड़ रहा है और वो है करवा चौथ. करवा चौथ का पर्व महिलाओं के लिए बेहद ख़ास होता है. पूरे साल महिलाऐं इस पर्व का इंतज़ार करती हैं. इस बार करवा चौथ का पर्व 13 अक्टूबर को पड़ रहा है.

वैसे तो गर्भवती महिलाओं को ये व्रत नहीं रखना चाहिए, लेकिन फिर भी अगर आप व्रत रख रही हैं तो आपको इन बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए:

व्रत से पहले सरगी खाएं

वैसे तो गर्भवती महिलाओं को व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, लेकिन अगर आप व्रत रख रहीं हैं तो आप सरगी ज़रूर खाएं. ध्यान रखे सरगी में ऐसी चीजों का सेवन ना करें, जिससे आपको पूरे दिन एसिडिटी की समस्या हो. सरगी वाली थाली में आप चीनी वाली खीर को शामिल ना करें और न ही बहुत ज्यादा नमक वाला कुछ खाएं, आप फल, ड्राई फ्रूट्स आदि खा सकती हैं.

स्ट्रेस न लें

अगर आप करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आप किसी बात का ज्यादा तनाव या स्ट्रेस ना लें क्योंकि इससे आपकी सेहत पर असर पड़ेगा. वहीं, ज्यादातर लोग जॉब भी करती हैं इसलिए व्रत वाले दिन अगर आप ऑफिस जा रही हैं तो इस दिन काम का ज्यादा वर्कलोड ना लें.

फलाहारी व्रत रखें

पूरे दिन भूखे-प्यासे रखने से आपको चक्कर आ सकते हैं और कमज़ोरी भी हो सकती है, ऐसे में आपको फलाहारी व्रत रखना चाहिए. व्रत के दौरान आप थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें, इससे आपको कमज़ोरी महसूस नहीं होगी.

 

जम्मू: एक साल ज्यादा रह चुके लोग बनेंगे वोटर, डिप्टी कमिश्नर ने जारी किया आदेश

Gaurav Yatra in Gujarat: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने झंडी दिखाकर की गौरव यात्रा की शुरुआत, जाने क्या हा इस यात्रा का मक़सद

Latest news

spot_img