June 23, 2024
  • होम
  • Krishna janmashtami 2022: लड्डू गोपाल को बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें, पूजा में जरूर करें शामिल

Krishna janmashtami 2022: लड्डू गोपाल को बेहद प्रिय हैं ये 5 चीजें, पूजा में जरूर करें शामिल

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : August 15, 2022, 10:33 pm IST

नई दिल्ली, संशय दूर करते हुए श्रीकृष्ण जन्मस्थान ने 19 अगस्त को जन्माष्टमी का आयोजन करने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा द्वारिकाधीश और बांकेबिहारी में भी इसी दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी, इस घोषणा के बाद मंदिरों में तैयारी शुरू हो गई है. वहीं द्वारिकाधीश मंदिर के मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया कि मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा. वहीं बांके बिहारी मंदिर में भी जन्माष्टमी 19 को ही मनाई जाएगी, बांके बिहारी में जन्माष्टमी पर होने वाली मंगला आरती 19-20 अगस्त की रात दो बजे की जाएगी.

कई भक्त जन्माष्टमी के दिन से एक दिन पहले से ही उपवास करना शुरू कर देते हैं, जबकि कुछ पूजा के दिन से पहले रात का छोड़कर उपवास करते हैं. जो लोग व्रत रखते हैं वे जन्माष्टमी के अगले दिन अपना उपवास तोड़ने तक ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं. वहीं, पूजा के बाद श्रीकृष्ण को भोग चढ़ाया जाता है. आइए जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को वो कौन सी 5 वस्तुएं जो बेहद प्रिय हैं, इन चीज़ों को आप पूजा में शामिल ज़रूर करें:

मोर पंख

भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट में मोर पंख ज़रूर होता है, माना जाता है कि लड्डू गोपाल को मोर पंख बेहद प्रिय है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी की पूजा में मोर पंख जरूर शामिल करें, साथ ही ये भी मान्यता है कि मोर पंख जहां होता है, वहां से नकारात्मकता खत्म हो जाती है.

माखन- मिश्री

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, भगवान श्रीकृष्ण को बचपन से ही माखन और मिश्री बेहद प्रिय थी. पौराणिक कथाओं में ऐसा उल्लेख मिलता है कि श्रीकृष्ण माखन-मिश्री चुराकर खाया करते थे. यही कारण है कि जन्माष्टमी के दिन पूजा में माखन-मिश्री का भोग तो आवश्य लगाया जाता है.

धनिया की पंजीरी

ज्योतिष शास्त्र में धनिया को धन से जोड़कर देखा जाता है, साथ ही भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में भी धनिया की पंजीरी का इस्तेमाल किया जाता है. मान्यता है कि लड्डू गोपाल को धनिया की पंजीरी बेहद प्रिय है. ऐसे में आप भी जन्माष्टमी पर कान्हा को धनिया की पंजीरी का भोग ज़रूर लगाएं.

गाय का शुद्ध घी 

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, भगवान श्रीकृष्ण बचपन में गौ की बहुत सेवा करते थे. उन्हें गोमाता से विशेष प्रकार का लगाव था, यही कारण है कि लड्डू गोपाल को लगाए जाने वाले भोग को गाय के शुद्ध घी से तैयार किया जाता है. ऐसे में आप भी जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल की पूजा में गौमाता की मूर्ति या तस्वीर ज़रूर रखें.

बांसुरी

बांसुरी भागवन श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तुओं में से एक है, मान्यता है कि श्रीकृष्ण की पूजा में बांसुरी रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में आप भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में बांसुरी ज़रूर रखें.

 

PM Modi Speech: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन, जानिए मुख्य बातें

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन