Ganesh Jayanti 2024: जानें कब है गणेश जयंती, देखें शुभ मुहूर्त और तिथि

नई दिल्लीः गणेश जयंती का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस त्योहार को लोग माघी गणपति, माघी शुक्ल चतुर्थी, तिलकुंद चतुर्थी और वरद चतुर्थी के नाम से भी जानते हैं। यह त्यौहार मुख्य रूप से महाराष्ट्र क्षेत्र में मनाया जाता है। इस साल यह 13 फरवरी को मनाया जाएगा. यह एक विशेष समय है जब लोग भक्तिभाव से भगवान गणेश की पूजा करते हैं। तो आइए जानें इस दिन से जुड़ी कुछ अहम बातें।

शुभ मुहूर्त और तिथि

माघ माह में शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि सोमवार, 12 फरवरी 2024 को शाम 5:44 बजे शुरू हो रही है। मंगलवार, 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे समाप्त होगा। इसके आधार पर 13 फरवरी को गणेश जयंती की पूजा का समय रात 11:29 बजे से दोपहर 1:42 बजे तक होगा।

इस शुभ दिन को खास बनाने के लिए भक्त सच्ची श्रद्धा से बप्पा का व्रत और पूजन करते हैं। कुछ लोग अपनी और अपने परिवार की समृद्धि बढ़ाने के लिए भगवान गणेश की नई मूर्तियां घर लाते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान गणेश को मोदक और लाल चोला चढ़ाया जाता है। इससे आपकी इच्छा पूरी होगी. ज्ञान और कला में भी वृद्धि होगी. जो लोग लगातार किसी समस्या से पीड़ित रहते हैं उन्हें विघ्नहर्ता की पूजा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- http://Samantha Ruth Prabhu: सामंथा रुथ की महीनों बाद शानदार एंट्री, हेल्थ पॉडकास्ट का किया एलान

 

Latest news