May 23, 2024
  • होम
  • Chaitra Purnima 2024: चैत्र पूर्णिमा पर पाना चाहते हैं सुख और शांति, तो इन 2 चीजों का करें दान

Chaitra Purnima 2024: चैत्र पूर्णिमा पर पाना चाहते हैं सुख और शांति, तो इन 2 चीजों का करें दान

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 21, 2024, 12:11 pm IST

नई दिल्लीः हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का बहुत महत्व है। चैत्र मास धार्मिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ महीना है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024, मंगलवार को मनाई जाती है। यह दिन भगवान विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी जी की पूजा को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस दौरान कुछ अच्छा करते हैं तो उसका प्रभाव दोगुना हो जाता है। इसलिए इस दिन लोग विभिन्न प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। वहीं ज्योतिषीय नजरिए से भी इस दिन दान करने का विशेष महत्व है। तो आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान किया जाएगा।

इस दिन है चैत्र पूर्णिमा

इस वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल प्रातः 03 बजकर 25 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन अगले दिन 24 अप्रैल प्रातः 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदया तिथि को देखते हुए चैत्र पूर्णिमा का व्रत और स्नान-दान 23 अप्रैल को होगा। अगर आप किसी भी प्रकार की विशेष पूजा कर रहें हैं या फिर गंगा स्नान करने की सोच रहे हैं, तो 23 अप्रैल को ही करें।

चैत्र पूर्णिमा पर इन 2 चीजों का करें दान

दूध और दही का दान

चैत्र पूर्णिमा के दिन दूध और दही का भोग लगाने से चंद्रमा मजबूत होता है। ऐसे में सुबह उठकर पवित्र स्नान कर लें। फिर विधि-विधान से पूजा करें। फिर आप दूध, दही आदि का दान कर सकते हैं। इससे मनोवैज्ञानिक तनाव कम होता है. इन्हें कार्यक्षेत्र में भी सफलता हासिल होती है। यहीं पर घर की आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

चावल का दान

चैत्र पूर्णिमा का दिन दान-पुण्य के कार्यों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन चावल का दान करना बहुत ही शुभ संकेत होता है। इसके अतिरिक्त आप खीर का दान भी कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि खीर केवल चावल के लिए है। जो कोई भी इस उपचार के लिए खुद को समर्पित करेगा उसे खुशी और समृद्धि मिलेगी।

यह भी पढ़ें –

Surya Dev Ki Aarti: करना चाहते हैं सभी दुखों का नाश, तो इस तरह करें भगवान सूर्य की विशेष आरती

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन