May 21, 2024
  • होम
  • Zomato: जोमैटो ने इस सर्विस को बंद किया, फीस भी 25% बढ़ाई

Zomato: जोमैटो ने इस सर्विस को बंद किया, फीस भी 25% बढ़ाई

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 22, 2024, 9:37 pm IST

नई दिल्ली: देश की जानी मानी ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वली कंपनी जोमैटो (Zomato) ने अपनी सर्विस फीस को 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है, कंपनी के द्वारा की गई इस बढ़ोत्तरी के बाद यूजर्स को बाहर से खाना ऑर्डर करना और महंगा हो जायेगा। जोमैटो से अब हर आर्डर पर अपको 5 रुपये ज्यादा देना होगा. इसके साथ ही Zomato ने अपनी इंटरसिटी फूड डिलिवरी सर्विस ‘Legends’ को अस्थाई रूप से फिलहाल के लिए कंपनी ने सर्विस को बंद करने का कारण कंपनी में होने वाले बदलाव को बताया है जो कि 2022 में शुरू की गई सर्विस के जरिए यूजर्स दूसरे शहरों के रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर करके मंगा सकते थे.

सर्विस फीस को 25 प्रतिशत बढ़ाया

फूड डिलीवरी कंपनी (Zomato) ने अपनी सर्विस फीच को 25 प्रतिशत तक बढाया है. इस बढ़ी हुई कीमत के बाद अब सभी यूजर्स को कम से कम 5 रुपये हर ऑर्डर पर चार्ज ज्यादा देना होगा. इससे पहले भी जोमैटो ने कई बार अपनी सर्विस फीस में फीस में बढ़ोत्तरी की है। सर्विस फीस को साल 2023 में कंपनी ने शुरु किया था. इसकी फीस शुरुआत में 2 रुपये थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 3 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया गया था। एक बार फिर कंपनी ने इस फीस को बढ़ाते हुए 4 रुपये कर दिया और अब यूजर्स को प्रति ऑर्डर 5 रुपये चुकाने होंगे। इस फीस में बदलाव देश के मुख्य शहरों में किए गए हैं, जिनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और हैदराबाद शामिल हैं.

Swiggy लेता है 10 रुपये फीस

सर्विस फीस सभी ऑर्डरों पर लगाया जाने वाला फ्लैट शुल्क है। जोमैटो के अलावा इसकी प्रतिद्वंदी कंपनी Swiggy भी अपने कस्टमर्स से इस फीस को वसूलता है। कई रिपोर्टों में तो यह भी दावा किया गया है कि स्विगी यह फीस 10 रुपये तक वसूलता है. जबकि इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है.

प्रीमियम कस्मर्स को मिलते हैं बहुत सारे बेनीफिट्स

प्रीमियम यूजर से जोमैटो (Zomato) यह फीस नहीं लेता है.जो कि इस प्रोग्राम के लिए ग्राहकों को अच्छा खासा अलग से शुल्क चुकाना होता है. Zomato अपने प्रीमियम कस्टमर से वसूले गयी फीस के बदले में उनको बहुत सारे बेनिफिट्स, जैसे कि डिस्काउंट, फ्री डिलीवरी सर्विस देता है.

Legends सर्विस में किए जा रहे बदलाव

इसके साथ ही इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस Legends को जोमैटो (Zomato) ने अस्थाई रूप से बंद कर दिया है।कंपनी का कहना है कि सर्विस को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. यह सर्विस दोबारा कब तक चालू हो जायेगी इस बात की जानकारी कंपनी की तरफ से नहीं दी गई है.

ये भी पढ़ें- जोमैटो डिलीवरी ब्याय का ट्रैफिक के बीच में यूपीएससी लेक्चर देखने का वीडियो हुआ वायरल लोगों ने की तारीफ

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन