April 23, 2024
  • होम
  • Elon Musk: भारत सरकार के आदेश से एलन मस्क की कंपनी खफा, कहा…

Elon Musk: भारत सरकार के आदेश से एलन मस्क की कंपनी खफा, कहा…

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 22, 2024, 6:44 pm IST

नई दिल्लीः भारत सरकार ने हाल ही में कुछ एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट को निलंबित करने का आदेश दिया था। हालांकि एक्स ने इस सरकारी आदेश को स्वीकार कर लिया, लेकिन अपनी असहमति भी व्यक्त की। एक्स ने कहा है कि वे भारत सरकार के आदेश के बाद कुछ एक्स अकाउंट को ब्लॉक या सस्पेंड कर रहे हैं लेकिन हम इससे बिलकुल भी सहमत नहीं हैं। लोगों को बोलने की आजादी होनी चाहिए. यह जानकारी ग्लोबल एक्स गवर्नमेंट अफेयर टीम द्वारा ईमेल के माध्यम से प्रदान की गई है।

गवर्नमेंट अफेयर टीम ने कहा

भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश दिए हैं, जिसमें कुछ एक्स अकाउंट और पोस्टों पर कार्रवाई करने की बात बोली गई है। इन अकाउंट पर जुर्माना और जेल की सजा जैसी कार्रवाई करने की बात कही गई है। आदेशों के अनुपालन में, हम इन खातों और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे; हालांकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और हम ये मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पदों तक विस्तारित होनी चाहिए। हमने अपनी नीतियों के मुताबिक प्रभावित उपयोगकर्ताओं को इन कार्रवाइयों की सूचना भी दी है। कानूनी प्रतिबंधों की वजह से, हम कार्यकारी आदेशों को प्रकाशित करने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारा मानना है कि पारदर्शिता के लिए उन्हें सार्वजनिक करना जरूरी है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने उन विवादास्पद सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है जो सामाजिक सद्भाव को बाधित कर सकते हैं। इस बिंदु पर, X को सबसे बड़ा ऑर्डर प्राप्त होता है। भारत सरकार ने पहले ऐसे आदेश जारी किए थे जब एक्स को ट्विटर के रूप में लॉन्च किया गया था। एक्स ने पहले सरकार द्वारा आदेशित खातों को अवरुद्ध करने के खिलाफ बात की थी।

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो