May 19, 2024
  • होम
  • Russia Ukraine war: रूसी सेना का यूक्रेन पर डबल अटैक, ज़मीन पर टैंक के बाद अब सरकारी कामकाज पर साइबर हमला

Russia Ukraine war: रूसी सेना का यूक्रेन पर डबल अटैक, ज़मीन पर टैंक के बाद अब सरकारी कामकाज पर साइबर हमला

  • WRITTEN BY: Girish Chandra
  • LAST UPDATED : February 25, 2022, 2:50 pm IST

Russia Ukraine war

नई दिल्ली,Russia Ukraine war  रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन को हर तरफ से घेर लिया है. आलम ये है कि अब दोनों देशों के बीच हो रहे इस युद्ध में साइबर हमलों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. यूक्रेन में सरकार ने साइबर हमले को लेकर अलर्ट जारी किया है. साइबर अटैक का उद्देश्य बड़ी मात्रा में जानकारी इकट्ठा करने के लिए यूक्रेनियन के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक पहुंच प्राप्त करना है. ख़बरों के मुताबिक यूक्रेन की कुछ सरकारी वेबसाइट्स को हैक कर लिया गया.

वहीं अब रूस ने यूक्रेन पर साइबर हमले के लिए Wiper Malware का उपयोग किया गया है. बता दें ये मैलवेयर बेहद ही खतरनाक है और यह (Cyber Attack) सिस्टम में मौजूद डाटा को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है. यह अन्य वायरस (कंप्यूटर) की तुलना में बेहद खतरनाक वायरस है, इस मैलवेयर से डिलीट हुआ डाटा रिकवर करना न के बराबर है. रूस इस मैलवेयर को एक हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहा है, जिससे यूक्रेन की सभी सरकारी जानकारी उसके पास आ सके.

कितना खतरनाक है Wiper Malware?

इस Wiper Malware की मदद से जिस भी कंप्यूटर में अटैक किया जाता है, उसका डाटा हमेसा के लिए नष्ट हो जाता है. आमतौर पर किसी मैलवेयर से नष्ट हुए डाटा को रिकवर किया जा सकता है. लेकिन Wiper Malware से नष्ट होने वाला डाटा रिवकवर नहीं हो सकता. यह इतना पावरफुल है कि सिस्टम के रिकवरी टूल्स को ही खत्म कर सकता है. जिसके बाद कोई भी व्यक्ति या संस्थान पूरी तरह से असहाय हो जाते हैं क्योंकि उनके पास हमले का सबूत देने के लिए भी कोई डाटा नहीं बचता.

वहीँ यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने ट्वीट कर यह दावा किया हैं, कि रूसी सेना राजधानी कीव में घुस गई है और मासूम लोगों को अपना निशाना बना रही है. उन्होंने सभी नागरिको से सावधान रहने और कर्फ्यू नियमों का पालन करने को कहा है. राष्ट्रपति ने आगे लिखा है कि यूक्रेन अपनी आजादी और जमीन का बचाव कर रहा है.

यह भी पढ़ें:

Ukraine Crisis: पुतिन का एलान-ए-जंग, रूस ने यूक्रेन पर कर दिया हमला

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन