April 22, 2024
  • होम
  • कौन है Amritpal Singh की NRI पत्‍नी? बब्बर खालसा की सदस्य… कहीं 'वारिस पंजाब दे' को तो नहीं करती फंड‍िंग?

कौन है Amritpal Singh की NRI पत्‍नी? बब्बर खालसा की सदस्य… कहीं 'वारिस पंजाब दे' को तो नहीं करती फंड‍िंग?

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : March 22, 2023, 3:53 pm IST

चंडीगढ़: खालिस्तान समर्थक और “वारिस पंजाब दे” का मुखिया अमृतपाल सिंह पिछले पांच दिन से फरार है जिसकी तलाश में पुलिस कई राज्यों में छापेमारी कर रही है. कई राज्यों के बॉर्डरों को सील कर दिया गया है इस आशंका में कि कहीं अमृपताल बॉर्डरों के रास्ते दूसरे देश फरार ना हो जाए. ऐसे में पुलिस अमृतपाल के परिवार से भी लगातार पूछताछ कर रही है. इस दौरान बुधवार (22 मार्च) को अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर से भी पूछताछ की गई जो ब्रिटिश नागरिक है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि अमृपताल की NRI पत्नी आखिर कौन है.

बैंक अकाउंट भी खंगाले

दरअसल अमृतपाल की पत्नी बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) की सदस्य रह चुकी है जिसके बैंक खाते भी खंगाले जा रहे है. पुलिस को शक है कि वह “वारिस पंजाब दे” संगठन को फंड करने वालों में शामिल हो सकती है. गौरतलब है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) समेत कुछ समूहों को ब्रिटिश सरकार ने आतंकी संगठन घोषित किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो बीकेआई सदस्य और अमृतपाल की पत्नी किरणदीप कौर (Kirandeep Kaur) खालिस्तान समर्थक रैलियों और कार्यक्रमों में सक्रियता से हिस्सा लेती रही है.

हो चुकी है गिरफ्तार

ब्रिटिश खुफिया अफसर के हवाले से एक रिपोर्ट में ये कहा गया है कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि अमृतपाल की पत्नी किरणदीप बब्बर खालसा के लिए धन उगाही करती है. उसे 2020 में 5 अन्य लोगों के साथ आतंकवाद की साजिश में लिप्त होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उसपर आरोप था कि वह बब्बर खालसा के लिए धन जुटाने का काम करती है. बताया जा रहा है कि वह ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक परमजीत सिंह पम्मा से जुड़ी है.

परिवार से हो रही पूछताछ

आज अमृतपाल के जल्लूपुरखेड़ा स्थित घर पर पुलिस पहुंची जहां पुलिस के दो डीएसपी स्तर के अधिकारियों ने उसकी पत्नी किरणदीप कौर से पूछताछ किया है. इसके अलावा अमृतपाल के परिवार के बाकी के सदस्यों से भी पूछताछ की जा रही है. वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में भी पुलिस ने अमृतपाल मामले में कुल 7 लोगों से पूछताछ की है. जिनसे पूछताछ की गई है वह सभी चुंडावर के रहने वाले हैं. श्रीगंगानगर एसपी ने इनपुट के आधार पर टीम का गठन किया है जो श्रीगंगानगर में बॉर्डर से लगे अलग-अलग इलाकों में छापेमारी कर रही है. दरअसल खबर है कि अमृतपाल ने इस हिस्से में वैचारिक संकट फैला रखा है.

Mumbai में बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार में हुई चोरी, चोरों ने लाखों के गहनों पर किया हाथ साफ

 

Amritpal Singh की गिरफ्तारी को लेकर ‘वारिस पंजाब दे’ के वकील का दावा, ‘हो सकता है एनकाउंटर’

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो