May 22, 2024
  • होम
  • Weather Update: मौसम विभाग की तरफ से सुखद खबर, अभी नहीं बढ़ेगी गर्मी

Weather Update: मौसम विभाग की तरफ से सुखद खबर, अभी नहीं बढ़ेगी गर्मी

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : April 16, 2024, 7:28 am IST

नई दिल्लीः मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर से अभी राजधानी में गर्मी से राहत का दौर बना रहेगा। इस सप्ताह सप्ताह 35 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना है। मैसम विभाग की मानें तो जल्द एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्रों पर दस्तक देने वाला है। इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा। वहीं दिल्ली में अगले दो दिन के लिए आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

अभी नहीं बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक इस पूरे सप्ताह मौसम की कोई न कोई गतिविधि लगातार होती रहेगी यानी बदलाव देखने को मिलेगा। अगले तीन दिनों के बीच हवा की रफ्तार 25 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की आशंका है। उसके दो दिन बाद बीच-बीच में हल्की वर्षा होने के आसार है। जिसके चलते आमतौर पर अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

तेज हवाओं के साथ बारिश

मौसम विभाग ने 19 और 20 अप्रैल को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा होगी।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक देने के कारण होगा। वहीं, हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा बढ़ने से सोमवार यानी 15 अप्रैल को दिल्ली का एक्यूआई 204 यानी खराब श्रेणी में रहा। हवा की गति बढ़ने के चलते अगले दो दिनों में इसमें सुधार आने की आशंका है।

दिल्ली में 15 अप्रैल को कैसा रहा मौसम

इस बीच सोमवार को भी सुबह से ही बादल छाए रहे। दिन में थोड़ी बहुत देर के लिए धूप निकली लेकिन कुछ देर बाद ही बादल छाने लागे। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 75 से 45 फीसदी तक रहा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन