June 17, 2024
  • होम
  • Weather update: राजधानी में 44-48 तापमान के बीच आसमान से बरसती रहेगी आग, जानें किस दिन मिलेगी गर्मी से राहत

Weather update: राजधानी में 44-48 तापमान के बीच आसमान से बरसती रहेगी आग, जानें किस दिन मिलेगी गर्मी से राहत

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 28, 2024, 8:02 am IST

नई दिल्लीः राज्य की राजधानी में भी सोमवार को भीषण गर्मी पड़ी। कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया. तेज धूप और लू के थपेड़ों ने भी स्थिति भयावह बना दी है। मौसम विभाग के मुताबिक दो-तीन दिनों के भीतर गर्मी का प्रकोप कम होने की संभावना नहीं है. दिल्ली में सोमवार को इस मौसम का दूसरा उच्चतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। आर्द्रता 63 से 19 प्रतिशत के बीच रही.

राजधानी के ये इलाके सबसे गर्म

मोंगेशपुर दूसरे दिन दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है। यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री मापा गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। नजफगर में अधिकतम हवा का तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक था, और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक था।

44-48 डिग्री के बीच रहेगा तापमान

मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर सोमवार को हाई अलर्ट पर था और अगले तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा। 2023 में दिल्ली में मई में एक भी लू नहीं चली, जबकि 2022 में लू चार दिन तक चली.

भीषण गर्मी को देखते हुए दिल्ली में लोगों को अगले तीन दिनों तक आसमान से गिरती आग से जूझना पड़ेगा. हालांकि, सप्ताहांत में कुछ बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में दो दिनों तक हल्की बारिश की आशंका जताई है. इस दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. बादलों और हवा की आवाजाही से भी कुछ राहत मिल रही है।

आज और कल भी रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दोनों दिन अधिकांश स्थानों पर लू चल सकती है। आसमान साफ ​​रहने पर भी चिलचिलाती धूप परेशानी पैदा कर सकती है। कभी-कभी दिन में 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकती हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री रहने की संभावना है.

अगले दिन न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक बढ़ सकता है. मौसम विभाग ने 30 मई के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट हो सकती है, लेकिन रात लंबी होने के कारण गर्मी अधिक होगी।

यह भी पढ़ें-

‘जेल के नाम पर पड़ जाते हैं बीमार’, सीएम केजरीवाल पर BJP ने बोला हमला

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन