April 19, 2024
  • होम
  • राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, कांग्रेस और सपा की बढ़ी टेंशन; समझें पूरा गणित

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, कांग्रेस और सपा की बढ़ी टेंशन; समझें पूरा गणित

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 27, 2024, 9:16 am IST

नई दिल्ली। देश में आम चुनाव से पहले 15 राज्यों में राज्यसभा चुनावों(Rajya Sabha Election) के लिए मंच तैयार है। इस इलेक्शन में 56 राज्यसभा सीटों पर नए सदस्य मिलने थे, जिनमें से 41 पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। ऐसे में बाकी बची 15 सीटों पर आज वोटिंग वोटिंग हो रही है। इसके बाद शाम 5 बजे से वोटों की गिनती होगी और देर शाम तक नतीजे आएंगे।

इन सीटों के लिए वोटिंग

चुनाव आयोग ने पिछले महीने जिन 56 सीटों के लिए चुनाव का एलान किया था, उनमें से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा और नई पार्टी में शामिल हुए अशोक चव्हाण तथा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन समेत 41 सीटें निर्विरोध चुनी गईं। ऐसे में यूपी की बाकी 10, कर्नाटक की 4 तथा हिमाचल प्रदेश 1 सीट पर आज वोटिंग हो रही है।

क्रॉस वोटिंग का डर

राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ दल भाजपा के पास 56 में से 28 सीटें हैं- जिसमें पार्टी विधायक किरोड़ी लाल मीना द्वारा खाली की गई एक सीट भी है, जो अब राजस्थान में मंत्री बन गए हैं। इस चुनाव के बाद बीजेपी के पास कम से कम 29 सीटें होंगी। वहीं यूपी में विपक्षी इंडिया गठबंधन को दो सीटों का लाभ हो सकता है। खबरों के मुताबिक, विपक्षी विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की पूरी संभावना है, जिस पर कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी कड़ी नजर रख रही है।

Gyanvapi मामले में मुस्लिम पक्ष ने किया बड़ा ऐलान, जानें हिंदू पक्ष की क्या है रणनीति

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो