June 26, 2024
  • होम
  • Vipassana: 19 दिसंबर से 10 दिन तक विपश्यना शिविर में रहेंगे दिल्ली के CM केजरीवाल

Vipassana: 19 दिसंबर से 10 दिन तक विपश्यना शिविर में रहेंगे दिल्ली के CM केजरीवाल

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : December 16, 2023, 12:59 pm IST

नई दिल्लीः सीएम अरविंद केजरीवाल 19 दिसंबर से विपश्यना शिविर में जाने के लिए रवाना होंगे। यह 10 दिन का प्रोग्राम है। जिसके लिए मुख्यमंत्री हर साल जाते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल एक बार फिर विपश्यना के लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री इस बार 19 दिसंबर को विपश्यना के लिए जाएंगे। केजरीवाल हर साल विपश्यना का 10 दिनों का प्रोग्राम करने जाते हैं। इस साल भी 19 से 30 दिसंबर तक विपश्यना में रहेंगे।

पहले भी विपश्यना शिविर में ले चुके हैं भाग

दरअसल केजरीवाल साल 2021 में जयपुर के एक वेलनेस सेंटर में गए थे. जहां उन्होंने 10 दिन का वक्त गुजारा था यहां वे एक साधना केंद्र में विपश्यना शिविर में भी शामिल होते दिखाई दिए थे. इस दौरान केजरीवाल ने न तो किसी राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत दी, न ही उन्होंने आम आदमी पार्टी के किसी नेता या पदाधिकारी से मुलाकात की थी. केजरीवाल पहले भी विपश्यना शिविर में भाग ले चुके हैं. इससे पहले वे धर्मकोट, नागपुर और बेंगलुरु में कई विपश्यना सत्रों में अपना भाग दे चुके हैं।

बता दें विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है, जिसमें हिस्सा लेने वाले लोग कुछ वक्त के लिए किसी भी संचार से दूर रहते हैं. साथ ही किसी से संवाद या संकेतों के माध्यम से भी बात नहीं कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार विपश्यना केंद्र में रहकर लोग मानसिक साधना का लाभ लेते हैं. इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की बेहतरीन विधि माना गया है.

यह भी पढ़ें – http://Aaradhya Bachchan Video: स्कूल के एनुअल फंक्शन में आराध्या ने बिखेरे अपने जलवे, वीडियो हुआ वायरल

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन