April 24, 2024
  • होम
  • लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्‍या के लिए भी दौड़ेगी Vande Bharat Express, जानें कब से होगी शुरू

लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्‍या के लिए भी दौड़ेगी Vande Bharat Express, जानें कब से होगी शुरू

  • WRITTEN BY: Noreen Ahmed
  • LAST UPDATED : July 3, 2023, 11:08 am IST

लखनऊ: स्‍वदेशी सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन एक बार फिर से चलने के लिए तैयार है. 8 कोच वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस यूपी के कई शहरों को एकसाथ जोड़ेगी. बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे का प्‍लान लखनऊ से अयोध्या होते हुए गोरखपुर को जोड़ने का है. मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर को 7 जुलाई को हरी झंडी दिखाए जाने का अनुमान है.

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. यह सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन अयोध्‍या जंक्‍शन से होकर 302 किमी की दूरी मात्र 4 घंटे से भी कम वक्त में तय करेगी. यह दूरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्‍द पूरा कर लेगी. अभी इस रूट पर सफर करने पर तकरीबन 4.30 से 5 घंटे का वक्त लगता है. बता दें मौजूदा समय में ट्रेंन नंबर 22411 अरुणाचल सुपरफास्ट एक्सप्रेस गोंडा जंक्शन से गोरखपुर और लखनऊ के बीच की दूरी 4 घंटे 35 मिनट में तय करती है, जो सबसे कम समय लेती है. साथ ही 12557 सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन और 12555 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 4 घंटे 50 मिनट का वक्त लेती है.

पीएम ने पिछले हफ्ते 5 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

जानकारी के अनुसार किराए और रूट्स पर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन रेलवे बोर्ड लॉन्च से पहले इसे जारी करेगा. वहीं प्रधानमंत्री के उद्घाटन को लेकर भी अधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं मिली है. बता दें कि बीते हफ्ते प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी.

इन 5 स्थानों के लिए चली थी ट्रेन

वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की 5 ट्रेनें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, बिहार और झारखंड में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी. प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई उनमें से खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत ट्रेन, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन और हटिया-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं.

US: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में चल रही पार्टी के दौरान हुई गोलीबारी, 2 की मौत, 28 घायल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन