May 23, 2024
  • होम
  • UPSC CSE Result 2023: IPS की ट्रेनिंग करते बने IAS, जानिए कौन हैं UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

UPSC CSE Result 2023: IPS की ट्रेनिंग करते बने IAS, जानिए कौन हैं UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

  • WRITTEN BY: Inkhabar Team
  • LAST UPDATED : April 16, 2024, 6:32 pm IST

नई दिल्ली/लखनऊ। संघ लोक सेवा आयोग UPSC 2023 (UPSC CSE Result 2023) के परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में आज मंगलवार को यूपीएससी सीएसई का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है, जबकि दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान रहे हैं। इसके अलावा दोनुरु अनन्या रेड्डी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि आयोग की तरफ से कुल 1016 अभ्यर्थियों का फाइनल रूप से सेलेक्शन किया गया है।

आदित्य के पिता ने दी जानकारी

यूपीएससी 2023 के टॉपर आदित्य के पिता अजय कुमार श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि आदित्य ने IIT कानपुर से अपनी पढ़ाई पूरी की है। आदित्य ने IIT कानपुर से 2014 से 2019 के बीच बीटेक और एमटेक किया। फिलहाल आदित्य अभी हैदारबाद में IPS की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने साल 2021 में यूपीएससी परीक्षा में 236वीं रैंक हासिल की थी। जिसके बाद अब आदित्य ने सेल्फ स्टडी कर यूपीएसी में रैंक-1 हासिल की है। अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है।

वहीं बात करें आदित्य के परिवार की तो उनके घर में पिता, मां और बहन हैं। आदित्य के पिता CAG डिपार्टमेंट में कार्यरत हैं और इस समय लखनऊ में पोस्टेड हैं। वहीं, आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव एक गृहणी हैं और बहन दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रही हैं साथ ही नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी भी कर रही हैं।

आज घोषित हुआ रिजल्ट

बता दें कि देश के सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक सिविल सर्विसेज की परीक्षा का रिजल्ट (UPSC CSE Result 2023) आज यानी 16 अप्रैल, मंगलवार को जारी किया गया है। इस बार सिविल सेवा के लिए कुल 664 पुरुष और 352 महिलाओं का सेलेक्शन हुआ है। इसमें सिविल सर्विस (आईएएस, आईएफएस, आईपीएस व अन्य केंद्रीय पद) पर चयनित हुए उम्मीदवारों के नाम व रोल नंबर उनकी रैंक के हिसाब से जारी हुए हैं।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन