UP Gov: यूपी में आपदाओं से राहत के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, तीन नई SDRF गठित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक आपदा में तुरंत राहत पहुंचाने और जनहानि को रोकने के लिए योगी सरकार (UP Gov) ने तीन नये राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) का गठन किया है। राहत आयुक्त ने शनिवार (2 दिसंबर) को बताया कि बाढ़, सूखा, भूकंप, आकाशीय बिजली के अलावा अन्य 11 आपदाओं को भी आपदा सूची में शामिल किया गया है। इसमें- नौका दुर्घटना, सर्पदंश, सीवर सफाई, गैस रिसाव, बोरवेल में गिरना, मानव वन्य जीव द्वन्द, नदी में डूबना शामिल है। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में ग्राम स्तर पर राहत चौपाल का आयोजन किया जा रहा है ताकि आपदाओं से बचाव के बारे में आम लोगों को जागरूक किया जा सके।

सीएम योगी ने दिए निर्देश

राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि सीएम योगी (UP Gov) ने प्रदेश की जनता को बाढ़, अचानक आई बाढ़, मच्छर जनित बीमारियों, औद्योगिक दुर्घटनाओं, भूकंप, नाभिकीय खतरों समेत अन्य किसी भी तरह की आपदा से राहत के लिए आपदा प्रबंधन तंत्र को और मजबूत बनाने के आदेश दिये थे। सीएम के निर्देशों का पालन करते हुए प्रदेश में तीन नये राज्य आपदा मोचन बल का गठन किया जा रहा है। गौरतलब है कि नये बलों के लिए कुल 80.75 करोड़ रुपये से उपकरण और 9.99 करोड़ रुपये से वाहन खरीदे जा रहे हैं।

स्कूली पाठ्यक्रमों में आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम हुए शामिल

जीएस नवीन ने आगे बताया कि स्कूली पाठ्यक्रमों और शिक्षा परिषदों में आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है। इसके अलावा प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान, राज्य ग्राम विकास संस्थान, पुलिस अकादमी, सचिवालय प्रशिक्षण संस्थान, राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान सहित अन्य संस्थानों में भी आपदा प्रबंधन के विषय शामिल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Amarmani Tripathi: 22 साल पुराने मामले में कोर्ट में पेश नहीं हुआ बाहुबली, न्यायालय ने दिया संपत्ति कुर्क का आदेश

नौका दुर्घटनाएं रोकने के लिए बनी नीति

अधिकारी ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा यूपी में नौका दुर्घटनाएं रोकने के लिए नाव सुरक्षा एवं नाविक कल्याण नीति-2020 बनाई गई है। इसके प्रथम चरण में 872 गोताखोर और 5123 नाविकों को नाव सुरक्षा किट बांटा गया है। साथ ही राहत आयुक्त ने बताया कि यूपी में डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में मुख्यमंत्री बाल तरणवीर कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

Latest news

spot_img