May 21, 2024
  • होम
  • योगी सरकार की बड़ी पहल, स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे भीख मांगने वाले बच्चे

योगी सरकार की बड़ी पहल, स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे भीख मांगने वाले बच्चे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा को लेकर विशेष योजना चलाई हैं। शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रमों को तैयार किया गया है। लखनऊ नगर निगम की ओर से गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने वाली योजना पर काम तेजी से चल रहा है, जो अब तक अपनी गरीबी के चलते भीख के काम से जुड़े थे। सरकार की ओर से इन बच्चों को भीख मांगने के इस काम से मुख्ति दिलाई जाएगी। अब इन्हें भी मुख्य धारा से जोड़ने की तैयारियां की जा रही हैं। इसके लिए घूमते फिरते स्मार्ट क्लासरूम का निर्माण किया जाएगा। नगर आयुक्त की इस योजना को परिवहन निगम ने अपनी मंजूरी दे दी है। जल्द ही नगर निगम को बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

क्या है यह योजना?

लखनऊ नगर निगम की ओर से तैयार की गई इस योजना में भीख मांगने वाले बच्चों को अब शिक्षा से जोड़ा जाएगा। नगर निगम की ओर से इस तरह भीख मांगने वाले 60 बच्चों को चिन्हित किया गया है। इनके लिए चलते फिरते स्कूलों के निर्माण की योजना की तैयारी की गई है। अब शहर की उन सड़कों पर अपना और परिवार का पेट पालने की खातिर बच्चों की भीख नहीं मांगनी पड़ेगी, जिन सड़कों पर वह भीख मांगते थे, अब उन्हीं सड़कों पर उन्हें शिक्षा प्रदान की जाएगी।

नगर निगम को दी जाएंगी बसें

बच्चों को शिक्षा देने के लिए स्मार्ट क्लास के निर्माण एवं गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए परिवहन निगम ने बुधवार को लखनऊ नगर आयुक्त को स्मार्ट क्लास चलाने के लिए बसें बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। निर्धारित मूल्य पर नगर निगम को जल्द ही बसें मुहैया करवा दी जाएंगी। दरअसल, राजधानी में भीख मांगने वाले बच्चों को इस प्रकार के पेशे से मुक्ति दिलाई जाएगी। अब उन्हें शिक्षित बनाने एवं मुख्यधारा से जोड़ने की योजना पर काम शुरू किया गया है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन