April 23, 2024
  • होम
  • Ujjain Vedic Watch: उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, जानें इसकी खासियत?

Ujjain Vedic Watch: उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, जानें इसकी खासियत?

भोपाल: उज्जैन में वैदिक घड़ी अब राशिफल, दिन का मुहूर्त और चौघड़िया के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी देगी. उज्जैन के जंतर मंतर वेधशाला में यह घड़ी लगा दी गई है. इस घड़ी में एक दिन में 24 नहीं बल्कि 30 घंटे होंगे. इसमें 48 मिनट का 1 घंटा रहेगा. ये वैदिक घड़ी ज्योतिषाचार्य के साथ-साथ उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।

30 घंटे का एक दिन

धार्मिक नगरी उज्जैन को काल गणना के नाम से भी माना जाता है. धार्मिक नगरी उज्जैन में अब वैदिक घड़ी भी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ आम लोगों को वैदिक ज्ञान मुहैया कराएगी. इस घड़ी को लगाने वाले इंजीनियर शिशिर गुप्ता ने कहा कि यह विश्व की पहली वैदिक घड़ी है. इस डिजिटल वैदिक घड़ी का प्रयोग धार्मिक नगरी उज्जैन में पहली बार हो रहा है. इस घड़ी में सबसे खास बात यह है कि 24 नहीं बल्कि 30 घंटे का एक दिन होगा।

इसके अलावा इस वैदिक घड़ी में 48 मिनट का 1 घंटा होगा. लोगों के लिए यह घड़ी उत्सुकता का केंद्र बन गई है. इस संबंध में जंतर मंतर वेधशाला के अधीक्षक राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि वेधशाला में काल की गणना होती है और अब यहां पर वैदिक घड़ी के जरिए खगोलीय गणना का ज्ञान भी प्राप्त होगा।

Gyanvapi Masjid Case: व्यासजी तहखाने में पूजा पर रोक नहीं, इलाहाबाद HC ने खारिज की मुस्लिम पक्ष की याचिका

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो