April 16, 2024
  • होम
  • Top 10 News: आज की दस बड़ी खबरें, किसानों का 21 फरवरी को 'दिल्ली कूच' का ऐलान

Top 10 News: आज की दस बड़ी खबरें, किसानों का 21 फरवरी को 'दिल्ली कूच' का ऐलान

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 21, 2024, 8:35 am IST

नई दिल्ली। 1- ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन कर रहे किसान नेताओं ने सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल तक ‘दाल, मक्का और कपास’ की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किए जाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को सोमवार को खारिज करते हुए कहा कि ये किसानों के हित में नहीं है और उन्होंने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी कूच करने का एलान किया। किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंधेर ने हरियाणा से लगे पंजाब के शंभू बॉर्डर पर मीडिया से कहा कि हम सरकार से अपील करते हैं कि या तो हमारे मुद्दों का समाधान किया जाए या फिर अवरोधक हटाकर हमें शांतिपूर्वक विरोध-प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली जाने की इजाजत दी जाए।

2- पीएम मोदी आज यानी मंगलवार को जम्मू के एमए स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करेंगे। इस दौरान वो साढ़े 30 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण तथा शिलान्यास भी करेंगे। यह परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, पेट्रोलियम, सड़क, विमानन, नागरिक बुनियादी ढांचे से संबंधित हैं। पीएम जम्मू-कश्मीर के 1500 नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।

3- उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी गठबंधन बचाने के आखिरी प्रयास में लगी हुई है। इस बीच अब खबर आ रही है कि सपा ने कांग्रेस को 17 सीटें ऑफर की हैं। समाजवादी पार्टी की तरफ से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखकर 17 सीटें देने की बात कही गई है।

4- राहुल गांधी की न्याय यात्रा के अमेठी पहुंचने से पहले पार्टी को झटका लगा है। यहां पूर्व ब्लाक अध्यक्ष ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। राहुल देव सिंह ने अपने कई समर्थकों के साथ पार्टी से इस्तीफा दिया है। बता दें कि उन्होंने जिलाध्यक्ष को इस्तीफा सौंपा है।

5- राहुल गांधी के नेतृत्व में आज कांग्रेस की न्याय यात्रा अमेठी से शुरू होगी। अमेठी से यह यात्रा लखनऊ पहुंचेगी। हालांकि, राहुल गांधी आज यात्रा में गैरहाजिर रह सकते हैं। क्योंकि राहुल गांधी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर दर्ज मानहानि केस में अदालत में पेश होना है।

6- तीन केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों के साथ बातचीत में दाल, मक्का तथा कपास को सरकारी एजेंसियों द्वारा एमएसपी पर खरीदने के लिए 5 साल के समझौते का प्रस्ताव दिया था। सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए किसान संगठनों ने कहा, इसमें किसानों की एमएसपी की मांग को भटकाने तथा कमजोर करने की कोशिश की गई है।

7- महाराष्ट्र में चार दशक पुरानी लड़ाई को खत्म करने के लिए मराठों को 10 से 12 फीसदी आरक्षण दिया जा सकता है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए मसौदा तैयार कर लिया, जिस पर आज यानी मंगलवार को होने वाले राज्य विधानमंडल के एक दिवसीय विशेष सत्र में मुहर भी लग सकती है।

8- बीजेपी में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ के प्रवेश पर पेच फंस गया है। उनके प्रवेश से पहले सिख विरोधी दंगों में उनकी कथित भूमिका पर उठ रहे सवाल तथा इसका पंजाब की सिख बिरादरी में नकारात्मक संदेश जाने के प्रति भाजपा सतर्क है। पार्टी नेतृत्व चाहता है कि कमलनाथ के सांसद पुत्र नकुल नाथ अपने समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हों। हालांकि, इस प्रस्ताव पर कमलनाथ ने अभी कोई जवाब नहीं दिया है।

9- भारत में इस वक्त सबसे प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2024 खेली जा रही है। ये टूर्नामेंट इस सीजन अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल के लिए आखिरी 8 टीमें तय हो चुकी हैं। बता दें कि 23 फरवरी से अंतिम आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबलों की शुरुआत होगी।

10- प्रतिष्ठित हॉलीवुड पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड्स 2024 समारोह अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ है. इस दौरान कार्यक्रम में हॉलीवुड हस्तियों और मशहूर हस्तियों ने हिस्सा लिया. रेड कार्पेट पर धूम मचाने के बाद पेड्रो पास्कल, बिली इलिश और लेनी विल्सन सहित सितारों ने पुरस्कार समारोह में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड प्राप्त किया।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो