April 16, 2024
  • होम
  • पैन कार्ड से की गई ये 4 गलतियां पड़ सकती है भारी, देना होगा इतना रुपये जुर्माना

पैन कार्ड से की गई ये 4 गलतियां पड़ सकती है भारी, देना होगा इतना रुपये जुर्माना

नई दिल्ली: आज के समय में पैनकार्ड अहम डॉक्युमेंट है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप बैंक में खाता भी नहीं खुलवा सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप पैन कार्ड में ये चार गलतियां करते हैं तो आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना भड़ना पड़ सकता है. पैन कार्ड के माध्यम से आपकी वित्तीय स्थिति का पता किया जा सकता है।

इसलिए पैन कार्ड हर किसी पास होना चाहिए. वहीं पैन कार्ड को एक मुख्य दस्तावेज माना जाता है. अगर आपके पास पैन कार्ड है तो इससे संबंधित नियमों के बारे में आपको खास जानकारी होनी चाहिए. हर पैन कार्ड धारक को पता होना चाहिए कि उनके लिए कौन सी गलतियां भारी पड़ सकती हैं और उन्हें किन कामों को करने से बचना चाहिए. आपके पास भी अगर पैन कार्ड है तो हम आपको बताते है कि किन 4 गलतियों से बचना चाहिए. नहीं तो इनकम टैक्स विभाग को 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

कब देना पड़ सकता है जुर्माना?

अगर आप पैन कार्ड होल्डर हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक से अधिक पैन कार्ड रखना कानूनी अपराध है. अगर कोई व्यक्ति एक से अधिक पैन कार्ड रखते है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. ऐसा करने पर 10 हजार का जुर्माना लग सकता है. एक से अधिक पैन कार्ड पैन कार्ड होने पर आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

पैन कार्ड के लिए एकाधिक अनुप्रयोग

आपको बता दें कि आपके पास एक ही कार्ड हो, लेकिन आप विभाग की नजर में दो पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह स्थिति तब बनती है जब कोई आवेदनकर्ता एक से अधिक बार पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर देता है. अगर आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, लेकिन आपके पास पहुंचा नहीं तो इस स्थिति में पैन कार्ड के लिए आपने फिर से अप्लाई कर दिया तो ऐसे में दो पैन कार्ड बन सकते हैं।

पैन कार्ड में कोई गलती होना

अगर आपके पैन कार्ड में जन्म तिथि, नाम, पता आदि गलत लिखा हुआ है और इस स्थिति में सही करने की बजाए आपने दूसरे पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है तो ऐसा करने से 10 हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

शादी होने के बाद नया पैन कार्ड

शादी होने के बाद अधिकतर महिलाएं अक्सर अपना सरनेम चेंज करती हैं और वो पैन कार्ड को भी बदल लेती हैं. हालांकि ऐसा करना गलत है. विभाग का कहना है कि अगर आप नाम, पता, जन्मतिथि से जुड़े बदलाव करना चाहते हैं तो आप पैन कार्ड में सुधार करा सकते हैं. अगर नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके पास दो पैन कार्ड हो जाएगा और इस वजह से आप पर कार्रवाई हो सकती है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो