April 23, 2024
  • होम
  • Sikkim Floods: सिक्किम में बाढ़ की तबाही से 18 की मौत, 90 से ज्यादा लापता, सुरंगों में फंसे हैं कई लोग

Sikkim Floods: सिक्किम में बाढ़ की तबाही से 18 की मौत, 90 से ज्यादा लापता, सुरंगों में फंसे हैं कई लोग

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : October 6, 2023, 10:56 am IST

गंगटोक: पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में बाढ़ ने भारी तबाही मचा रखी है. यहां मंगलवार (3 अक्टूबर) की रात अचानक बादल फटने से भयंकर बाढ़ गई है. जिसमें अब तक 16 लोगों की जान जा चुकी है. इसके साथ ही 90 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सुरंगों में अभी कई लोग फंसे हुए हैं. उन्हें निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम ऑपेरशन चला रही है.

48 घंटे से बिना खाए पिए सुरंगों में हैं लोग

एनडीआरएफ की टीम के सामने सुरंगों में फंसे लोगों को निकालना एक कठिन चुनौती है. बताया जा रहा है कि पिछले 48 घंटों से ये लोग बिना कुछ खाए पाए सुरंगों में फंसे हैं. अभी तक ये भी साफ नहीं पता चल पाया है कि इन सुरंगों में पानी भर गया है या नहीं. सुरंग में फंसे लोग अभी जीवित भी हैं या नहीं.

लाचेन और लाचुंग में फंसे हैं हजारों लोग

सिक्किम के मुख्य सचिव विजय भूषण पाठक ने बताया कि लाचेन और लाचुंग के इलाके में करीब 3 हजार से अधिक लोग फंसे हुए हैं. यहां 700-800 कार ड्राइवर और करीब ढाई हजार मोटरसाइकिल सवार फंसे गए हैं. सेना और वायुसेना हेलीकॉप्टरों के जरिए इन्हें निकालेगी. सेना लाचेन और लाचुंग में फंसे लोगों को इंटरनेट के जरिए उनके परिवारवालों से बात करा रही है.

सिक्किम के बाकी हिस्सों से कटा चुंगथांग

बता दें कि अचानक आई बाढ़ ने चुंगथांग शहर को सिक्किम के बाकी हिस्सों से अलग-थलग कर दिया है. शहर में बिजली की लाइनें टूट गई हैं. सेल टावर बर्बाद हो गए हैं. इसके साथ ही कई पुल टूट गए हैं और सड़कें बह गई हैं. शहर में कई जगहों पर कनेक्टविटी नहीं होने के कारण लोग फंसे हुए हैं. उनके बारे में अभी कोई जानकारी भी नहीं है.

यह भी पढ़ें-

Sikkim: सिक्किम में अचानक बादल फटने से तीस्ता नदी में आई बाढ़, सेना के 20 से ज्यादा जवान लापता

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन