June 17, 2024
  • होम
  • RBI Repo Rate: आरबीआई ने लगातार तीसरी बार बढ़ाया रेपो रेट, अब होम लोन की EMI होगी महंगी

RBI Repo Rate: आरबीआई ने लगातार तीसरी बार बढ़ाया रेपो रेट, अब होम लोन की EMI होगी महंगी

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : August 5, 2022, 11:32 am IST

RBI Repo Rate:

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार रेपो रेट को बढ़ाने का फैसला लिया है। रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी हुई है। केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद अब रेपो रेट की दर 4.9% से बढ़कर 5.40% हो गई है। इसे लेकर केंन्द्रीय बैंक की ओर से कहा गया है कि ये फैसला वर्तमान प्रभाव से ही लागू होगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले के बारे में बताया कि बीते तीन अगस्त से ही इस मसले पर आरबीआई की समिति मंथन कर रही थी।

लगातार तीसरी बार बढ़ोत्तरी

बता दें कि केंद्रीय बैक द्वारा रेपो रेट में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी होने के बाद अब दर 4.9% से बढ़कर 5.40% हो गई है। इससे पहले पिछली बार हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। मई महीने में भी हुई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90% कर दिया गया था।

होम लोन की EMI होगी महंगी

गौरतलब है कि आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद अब हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से लेकर बैंक कर्ज महंगा करेंगी। महंगे कर्ज का सबसे बड़ा खामियाजा उन लोगों को उठाना पड़ेगा जिन्होंने हाल के दिनों में बैंक या हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से होम लोन लेकर अपना आशियाना खरीदा है। आरबीआई के इस फैसले के बाद सरकारी से लेकर निजी बैंक और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियां होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगे। जिसके बाद आपकी ईएमआई महंगी होनी तय है।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन