June 26, 2024
  • होम
  • 'दलगत राजनीति से ऊपर उठें पार्टियां' कहते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने ली पद से विदाई, देखें तस्वीरें

'दलगत राजनीति से ऊपर उठें पार्टियां' कहते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने ली पद से विदाई, देखें तस्वीरें

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : July 23, 2022, 8:44 pm IST

नई दिल्ली : आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया गया. इस दौरान रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पद पर अपने आखिरी शब्द कहे. उन्होंने कहा कि मैंने पूरी क्षमता के साथ कर्तव्यों को निभाया है. इसके अलावा उन्होंने देश की सभी राजनीतिक पार्टियों को नसीहत देते हुए कहा कि पॉलिटिकल पार्टियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठना चाहिए और जनता के लिए काम करना चाहिए.

देश के नाम दिया संदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद पर बने हुए अपने आखिरी शब्दों के तौर पर कहा कि मैंने यहां सेंट्रल हॉल में भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. मेरे दिल में देश के सभी सांसदों के लिए एक ख़ास जगह है और रहेगी. मेरे लिए देश के सभी पूर्व राष्ट्रपति प्रेरणा एक प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि संसद में कभी-कभी मतभेद होते हैं क्योंकि विभिन्न दलों के अलग-अलग मत हैं लेकिन हम निरंतर एक परिवार है और इसी रूप में काम करते रहे ये जरूरी है. उन्होंने आगे कहा, जब हम पूरे देश को एक परिवार के रूप में देखते हैं तो एक समस्या को सुलझाने के लिए कई रास्ते हो सकते हैं जो शांति और सद्भाव पर केंद्रित हों. वह आगे कहते हैं, देश के सभी नागरिकों के पास अपनी मांगों के लिए दबाव बनाने का अधिकार है लेकिन इसे शांतिपूर्ण तरीके से ही किया जाना चाहिए.

ये रहे मौजूद

राष्ट्रपति कोविंद के विदाई समारोह के दौरान संसद में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई सांसद मौजूद रहे. मालूम हो आज यानी 23 जुलाई को राम नाथ कोविंद का राष्ट्रपति कार्यकाल आधिकारिक रूप से समाप्त होता है. इसी के साथ निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को भारत के 16वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाली हैं. वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी.

 

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, देशभर में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन