April 24, 2024
  • होम
  • Rahul Gandhi ने सरेंडर किया डिप्लोमेटिक पासपोर्ट, पहुंचे कोर्ट

Rahul Gandhi ने सरेंडर किया डिप्लोमेटिक पासपोर्ट, पहुंचे कोर्ट

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : May 23, 2023, 9:10 pm IST

नई दिल्ली: कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी जल्द ही अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं. इससे पहले उन्होंने नया पासपोर्ट जारी करने को लेकर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. गौरतलब है कि राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बीते दिनों रद्द कर दी गई थी. इसके बाद कांग्रेस नेता ने साधारण पासपोर्ट के लिए एनओसी (NOC) जारी करने की गुहार कोर्ट से लगाई है.

 

सरेंडर किया राजनयिक पासपोर्ट

दरअसल बीते दिनों राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में दोषी करार किए जाने के बाद दो साल की सजा सुनाई थी. इसी सजा के मद्देनज़र उनसे संसदीय सदस्यता छीन ली गई थी. लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित होने के बाद राहुल गांधी ने मंगलवार को अपने राजनयिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था. अब उन्होंने अपने अमेरिका दौरे से पहले साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष जून यानी अगले ही महीने 10 दिन की यात्रा के लिए विदेश जाने वाले हैं. इस दौरान वह मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय डायस्पोरा को संबोधित करेंगे और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भाषण भी देंगे.

 

कैसा होगा शेड्यूल?

जानकारी के अनुसार 30 मई को राहुल गांधी सांटा क्लारा में मोहब्बत की दुकान खोलेंगे जिसका पोस्टर भी जारी कर दिया गया है. राहुल गांधी के इस कार्यक्रम का पोस्टर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की ओर से जारी किया गया है. पोस्टर में लिखा है ‘मोहब्बत की दुकान’ इवेंट इन बे एरिया. एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक भारत के लिए हाथ मिलाइये और कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कीजिये. इस पोस्टर में एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 28 मई को राहुल गांधी अमेरिका के लिए रवाना होंगे। कांग्रेस नेता यहां स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और 29-30 मई को प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे. राहुल गांधी के इस दौरे को लेकर कहा जा रहा है कि ये 31 मई से 10 दिनों का होगा.

कर्नाटक ने बीजेपी के भ्रष्टाचार को हरा दिया… सिद्धारमैया के शपथ समारोह में बोले राहुल गांधी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन