March 1, 2024
  • होम
  • press conference: राहुल गांधी आज 12 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोल सकते हैं महिला आरक्षण बिल पर

press conference: राहुल गांधी आज 12 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोल सकते हैं महिला आरक्षण बिल पर

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और इस दौरान महिला आरक्षण बिल पर बोल सकते हैं. बता दें कि महिला आरक्षण बिल राज्यसभा से भी पास हो गया. इस दौरान बिल के समर्थन में 214 वोट डाले गए, जबकि इसके विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा. इससे पहले लोकसभा में बीते बुधवार को महिला आरक्षण बिल पास हो गया था.

अब महिला आरक्षण बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह पूर्ण रूप से कानून बन जाएगा. हालांकि पहले सीटों के परिसीमन और जनगणना पर काम होगा. उच्च सदन में विधेयक पारित होने के बाद दोनों सदनों को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है।

महिला आरक्षण बिल को लंबा सफर तय करना बाकी

जानकारों का कहना है कि अभी भी महिला आरक्षण बिल को लंबा सफर तय करना बाकी है. वहीं परमीसन और जनगणना होने के बाद साल 2029 के लोकसभा चुनाव तक ही महिला आरक्षण विधेयक लागू हो सकेगा.128वें नारी शक्ति वंदन अधिनियम को अब अधिकांश राज्य विधानसभाओं की मंजूरी की आवश्यकता होगी. संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों को जनगणना के आधार पर फिर से तैयार करने के लिए परिसीमन के बाद लागू किया जाएगा. सरकार ने कहा है कि इस प्रक्रिया को साल 2024 में शुरू किया जाएगा.

न्यूजक्लिक को चीन से मिली फंडिंग? ED की जांच में बड़ा खुलासा, जानिए पूरा मामला

Tags