June 18, 2024
  • होम
  • गुजरात में पीएम मोदी भव्य हनुमान प्रतिमा का करेंगे अनावरण

गुजरात में पीएम मोदी भव्य हनुमान प्रतिमा का करेंगे अनावरण

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : April 16, 2022, 12:00 am IST

गुजरात, आज देश भर में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. इस वर्ष हनुमान जयंती 16 अप्रेल शनिवार के दिन पड़ रही है. इस समय जहाँ पूरे देश में लाउडस्पीकर पर चल रहे हनुमान चालीसा को लेकर विवाद हो रहा है, वहीं, कल 16 अप्रेल को पीएम मोदी गुजरात में हनुमान जी की भव्य प्रतिमा का आवरण करने वाले हैं.

गुजरात में दिखेगी भगवान हनुमान की भव्य मूर्ति

हनुमान जयंती के अवसर पर जहाँ पूरा देश बजरंबली की पूजा अर्चना में व्यस्त रहने वाला है तो ऐसे में ही पीएम मोदी गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की भव्य प्रतिमा का आवरण करने वाले हैं. पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार देश में भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के तहत देश के विभिन्न चारों दिशाओं में हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की जानी है और इसी कड़ी में कल हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमानजी की दूसरी मूर्ति पश्चिम दिशा में स्थापित की जानी है.

हनुमान जयंती का शुभ संयोग

इस वर्ष हनुमान जयंती का शुभ संयोग 16 अप्रैल को प्रातः काल 05 बजकर 34 मिनट से ‘हर्षण योग’ से शुरू होगा और यह 17 अप्रैल 2022 को देर रात 02 बजकर 45 मिनट तक रहेगा. हर्षण योग जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह योग हर्ष यानि कि खशी और ढेर सारी प्रसन्नता लेकर आने लगा. वहीं ज्योतिषाचार्यों की माने तो इस योग में किए गए कार्य ख़ुशी प्रदान करते हैं, लेकिन ऐसी मान्यता है कि इस योग में आपको पितरों को मानाने वाले कर्म नहीं करने चाहिए.

 

यह भी पढ़ें:

स्कूल में एक भी कोरोना केस मिले तो फौरन बंद करें, दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन