April 13, 2024
  • होम
  • असम के लिए पहली वंदे भारत को PM Modi आज दिखाएंगे हरी झंडी, कहा- 'यह ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देगी'

असम के लिए पहली वंदे भारत को PM Modi आज दिखाएंगे हरी झंडी, कहा- 'यह ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देगी'

  • WRITTEN BY: Noreen Ahmed
  • LAST UPDATED : May 29, 2023, 7:26 am IST

दिसपुर: भारत के कई राज्यों में शुरू होने के बाद पूर्वोत्तर राज्य असम को भी आज सोमवार (29 मई) को पहली वंदे भारत ट्रेन मिल जाएगी। एक सरकारी अधिकारी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के लोगों के लिए आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

‘यह पर्यटन को भी बढ़ावा देगी’: पीएम

इस ट्रेन के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देगी और पूर्वोत्तर में सामाजिक-आर्थिक विकास को समृद्ध करेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि 29 मई, दोपहर 12 बजे असम की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने को लेकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। यह अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन गति, आराम और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। साथ ही पीएम ने कहा कि यह पर्यटन को भी बढ़ावा देगी।

दरअसल पीएमओ का कहना है कि अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राज्य के लोगों को गति और आराम के साथ यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी और इससे इलाके में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। आगे उन्होंने कहा कि गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली यह ट्रेन फिलहाल सबसे तेज गाड़ी की तुलना में यात्रा के वक्त में लगभग एक घंटे की बचत करने में सहायता करेगी।

5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी यात्रा

वहीं अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रा को 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि फिलहाल सबसे तेज ट्रेन उसी यात्रा को तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का वक्त लेती है। वंदे भारत ट्रेन सेवा हफ्ते में 6 दिन संचालित होगी और यह इस राज्य की सबसे तेज ट्रेन होगी और इससे आईटी पेशेवरों, कारोबारियों, छात्रों और पर्यटकों को काफी फायदा होगा। इतना ही नहीं इससे यात्रा में लगने वाले वक्त को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में भी सहायता मिलेगी।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो